UTTARAKHAND NEWS

Big breaking :-हिट हुआ पशुपालन विभाग का Selfi with Pet अभियान, मंत्री सौरभ बहुगुणा ने बाँटे पुरस्कार

आज दिनांक 7 नवंबर 2023 को पशुपालन निदेशालय मोथरोवाला के प्रांगण में आयोजित एक कार्यक्रम में विभागीय मंत्री  सौरभ बहुगुणा द्वारा पशुपालन विभाग के तत्वावधान में चलाई गयी सेल्फी विद पेट प्रतियोगिता के विजेताओं एवं प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया गया। सेल्फी विथ पेट पशुपालन विभाग का जनमानस को पालतू पशुओं के प्रति प्रेम करने हेतु जागृत करने का एक अभिनव प्रयोग है। इस प्रतियोगिता में दिनांक 7 जुलाई 2023 से दिनांक 10 अगस्त 2023 तक उत्तराखंड के समस्त निवासियों से अपने पालतू जानवर के साथ खींची गयी एक सेल्फी,

 

 

कहानी के साथ विभाग के किसी भी सोशल मीडिया अकाउंट पर अपलोड करने का अनुरोध किया गया था । प्राप्त प्रविष्टियों का सचिव पशुपालन विभाग की अध्यक्षता में गठित एक समिति द्वारा मूल्यांकन किया गया। इस प्रकार प्राप्त कुल 25 प्रविष्टियों में से श्री दीक्षय वर्मा निवासी हल्द्वानी को प्रथम, कुमारी मेघना निवासी नैनीताल को द्वितीय एवं श्री मनोहर कन्याल डीडीहाट, पिथौरागढ़ को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ। प्रथम पुरुस्कार के रूप में 50000.00 रुपये एवं प्रशस्ति पत्र, द्वितीय पुरस्कार के रूप में रुपये 30000.00 एवं एक प्रशस्ति पत्र तथा तृतीय पुरस्कार के रूप में रुपये 15000.00 एवं प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया। इसके अतिरिक्त सभी 25 प्रतिभागियों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम में माननीय मंत्री श्री सौरभ बहुगुणा द्वारा अपनी पॉकेट मनी से निराश्रित पशुओं का उपचार करने वाली उत्तरकाशी निवासी कुमारी ख़ुशी नौटियाल को रुपये 11000.00 के विशेष पुरस्कार से सम्मानित किया।

इस अवसर पर माननीय मंत्री श्री सौरभ बहुगुणा ने कहा कि ये बेजुबान और निराश्रित पशु भी हमारे प्रेम एवं देखभाल के हक़दार हैं। यह प्रतियोगिता हमने जनमानस में पालतू एवं निराश्रित पशुओं के प्रति प्रेम एवं लगाव की भावना और अधिक मजबूत करने के लिए प्रायोजित की है। हमारा यह उद्देश्य है कि सभी लोग यह समझें कि यह पृथ्वी केवल हमारी ही नहीं अपितु सभी प्राणिमात्रों के लिए है और इस धरती पर रहने वाले प्रत्येक जीवित प्राणी को प्यार एवं उचित देखभाल अवश्य मिलनी चाहिए। माननीय मंत्री जी ने उत्तरकाशी निवासी कुमारी ख़ुशी नौटियाल के निराश्रित पशुओं के प्रति प्रेम एवं लगाव की भावना को विशेष रूप से रेखांकित किया। माननीय मंत्री जी ने सभी विजेता एवं प्रतिभागियों को प्रतियोगिता में भाग लेने हेतु बधाई एवं धन्यवाद दिया

 

 

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए माननीय विधायक धर्मपुर, श्री विनोद चमोली ने पशुपालन विभाग द्वारा आयोजित इस अनूठी प्रतियोगिता के लिए साधुवाद दिया और कहा कि इस प्रकार की प्रतियोगिताएं एवं आयोजनों से जनमानस पशुओं से प्रेम करने के लिए अधिक जागृत और संवेदनशील होगा।

इसके अतिरिक्त उक्त कार्यक्रम में माननीय मंत्री जी द्वारा उत्तराखंड भेड़ एवं ऊन विकास परिषद् द्वारा प्रारम्भ की गयी अंशदान पर मेंढा वितरण योजना का भी शुभारम्भ किया गया। इस योजना के अंतर्गत उत्तराखंड की भेड़ों की नस्ल में सुधर लेन के लिए भेड़ पलकों को न्यून दरों पर उन्नत नस्ल के मेंढे उपलब्ध करवाए जा रहे हैं ताकि उनसे प्राप्त होने वाली ऊन उच्च गुणवत्ता की हो सका बेहतर बाजार मूल्य मिल सके। इस क्रम में माननीय मंत्री जी द्वारा उत्तरकाशी के सरनौल गांव के दस भेड़ पालकों को अंशदान (₹ 1500.00 प्रति मेंढा ) पर मेंढे वितरित किये गए।

कार्यक्रम में निदेशक पशुपालन डॉ. बी सी कर्नाटक, मुख्य अधिशाषी अधिकारी उत्तराखंड भेड़ एवं ऊन विकास परिषद् डॉ. नीरज सिंघल, मुख्य अधिशाषी अधिकारी यू. एल. डी. बी. डॉ. राकेश सिंह नेगी, कार्यक्रम का सञ्चालन डॉ कैलाश उनियाल द्वारा किया गया। कार्यक्रम में डॉ. ममता आर्य, डॉ. रेनू चौहान, डॉ. छवि, डॉ. अर्चना सर्राफ आदि उपस्थित रहे।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 न्यूज़ हाइट के समाचार ग्रुप (WhatsApp) से जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट से टेलीग्राम (Telegram) पर जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट के फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 गूगल न्यूज़ ऐप पर फॉलो करें


अपने क्षेत्र की ख़बरें पाने के लिए हमारी इन वैबसाइट्स से भी जुड़ें -

👉 www.thetruefact.com

👉 www.thekhabarnamaindia.com

👉 www.gairsainlive.com

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top