National news

Big breaking :- 80 ऑनलाइन कोर्स और यूनिवर्सिटी की लिस्ट जारी, 31 मार्च तक करें अप्लाई

यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन की तरफ से ओपन एंड डिस्टेंस लर्निंग को लेकर नई गाइडलाइंस जारी हुई है। UGC की ओर से ऑनलाइन कोर्स की पेशकश करने के लिए मान्यता प्राप्त उच्च शैक्षणिक संस्थानों के नाम जारी किए गए हैं।यूजीसी ने 80 यूनिवर्सिटी का नाम एक लिस्ट में जारी किया है। इनमें डिस्टेंस लर्निंग प्रोग्राम ऑफर करने वाले कॉलेजों के भी नाम हैं।

 

 

 

यूजीसी-डीईबी वेब पोर्टल deb.ugc.ac.in/Search/Course पर यूनिवर्सिटी की लिस्ट जारी की गई है। विश्वविद्यालयों की लिस्ट और ऑनलाइन शिक्षण पाठ्यक्रम की पूरी जानकारी देख सकते हैं। संस्थानों को यूजीसी-डीईबी वेब पोर्टल पर छात्र प्रवेश विवरण अपलोड करने के लिए 15 अप्रैल तक का समय दिया गया है।

 

 

 

UGC की नई गाइडलाइन जारी

शैक्षणिक सत्र फरवरी 2024 के लिए ओपन एंड डिस्टेंस लर्निंग (UGC ODL Rules) और ऑनलाइन कोर्स में एडमिशन के लिए 31 मार्च 2024 तक आवेदन कर सकते हैं। आवेदकों को आवश्यक दस्तावेज और आवेदन समय पर जमा करना होगा। 31 मार्च के बाद प्राप्त होने वाले आवेदनों पर कोई विचार नहीं किया जाएगा।भारत में कई टॉप विश्वविद्यालय यूजीसी द्वारा अनुमोदित ऑनलाइन डिग्री पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं। ये ऑनलाइन डिग्री कार्यक्रम ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन के लिए पेश किए जाते हैं। ऑनलाइन अंडर ग्रेजुएशन डिग्री की न्यूनतम अवधि तीन वर्ष है। वहीं, ऑनलाइन पीजी पाठ्यक्रमों की न्यूनतम अवधि दो वर्ष और अधिकतम अवधि चार वर्ष है।

कोरोनाकाल में बढ़ा ऑनलाइन कोर्स का क्रेज

कोरोनाकाल में जब भारत में स्कूल-कॉलेज बंद कर दिए गए थे तब छात्रों के लिए शिक्षा हासिल करना मुश्किल हो गया था। इस दौरान ऑनलाइन एजुकेशन का विस्तार तेजी से हुआ। हजारों लाखों छात्रों ने अपने एक-दो साल बर्बाद करने के बजाय ऑनलाइन एजुकेशन को अपना लिया।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top