Ad
UTTARAKHAND NEWS

Big breaking :-मंगलौर में आयोजित लाभार्थी सम्मेलन में मुख्यमंत्री ने किया 46.78 करोड़ की 29 योजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास

NewsHeight-App

*मंगलौर में आयोजित लाभार्थी सम्मेलन में मुख्यमंत्री ने किया 46.78 करोड़ की 29 योजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास।*

*उत्तराखण्ड को देश का श्रेष्ठ राज्य बनाना हमारा लक्ष्य : मुख्यमंत्री*

मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने सोमवार को मण्डी मैदान मंगलौर में आयोजित लाभार्थी सम्मान समारोह के अवसर पर 46.78 करोड़ की विभिन्न योजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। जिसमें 45.62 करोड़ लागत की 21 योजनाओं का शिलान्यास तथा 1.16 करोड़ की 8 योजनाओं का लोकार्पण शामिल है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने पीएम आवास योजना के लाभार्थियों को आवंटित आवासों की चाबी, गैस कनेक्शन के साथ स्वयं सहायता समूहों को दी जाने वाली धनराशि के चेक, पीएम मातृ वंदन योजना के पात्रों को महालक्ष्मी किट, प्रदान किये।

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर क्षेत्र के विकास के लिये अनेक घोषणायें की, जिनमें बिझोली मार्ग से हरजोली जट तक का बाईपास हेतु परीक्षण कराया जायेगा, भगवानपुर बस अड्डा शीघ्र संचालित किया जायेगा। जिन किसानों की सम्मान निधि खातों में नहीं पहुॅच पा रही है उनकी सम्मान निधि खातों मे पहुॅचाने हेतु जल्दी कार्यवाही किये जाने, मंगलौर में गंग नहर घाट का सौन्दर्यकरण, पर्यटन स्थल का विकास कराया जायेगा तथा इस घाट का नाम महर्षि कश्यप के नाम पर रखे जाने, प्रदेश में सिंचाई शुल्क को किसानों से नहीं लिये जाने, भगवानपुर क्षेत्र में एससी भवन का निर्माण तथा भगवानपुर बस स्टैण्ड का कार्य प्रारम्भ किये जाने। रूड़की के सिविल लाईन की आन्तरिक सड़कों की बीएमएस डीबीसी व नाली का निर्माण किये जाने, रूड़की के आकाशदीप चौराहे से सालार हॉस्पिटल होते हुए नहर पटरी तक सड़क डामरीकरण का कार्य किये जाने, फागपुर क्षेत्र के अन्तर्गत बालावाली से बहने वाली गंगा नदी पर थीम बेस्ड टूरिज्म के तहत निर्माण कार्य किये जाने, मंगलौर ग्राम में गोपालपुर में अम्बेडकर पार्क का निर्माण किये जाने, ग्राम घौसीपुरा में मैन रोड से होते हुए घौसीपुरा तक इण्टर लॉकिंग सड़क का निर्माण किया जायेगा। ग्राम नग्ला सलारू में 500 मीटर नाले का निर्माण किया जाना शामिल है। मुख्यमंत्री ने आश्वस्त किया कि पूरे क्षेत्र के विकास में कोई भी कमी नहीं आने दी जायेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि विकास की मुख्य धारा से समाज के अन्तिम छोर पर खड़े व्यक्ति तक योजनाएं तथा सुविधाएं पहुॅचे, यही ध्येय लेकर सरकार कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में उन योजनाओं का लाया जा रहा है जोकि गरीबों का उत्थान कर सके, आगे बढ़ा सकें। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार गरीबों का समर्पित सरकार है, गरीब कल्याण, उत्थान एवं गरीबो के मुख्य धारा से जोड़ने की, जीवन स्तर कैसे ऊपर उठाया जाय, इस मूल भावना ध्यान में रखकर कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि पिछले दस साल में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में गरीब कल्याण हेतु अनेक काम किये गए हैं। सरकार द्वारा संचालित योजनाओं से देश का हर व्यक्ति लाभान्वित हो रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उनका एक ही लक्ष्य है उत्तराखंड को देश का श्रेष्ठ राज्य बनाना। अपने इसी ध्येय की प्राप्ति के लिए हमारी सरकार प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के प्रेरक मार्गदर्शन में उत्तराखण्ड के चहुंमुखी विकास के लिए निरंतर समर्पित भाव से कार्य कर रही है। प्रदेश के लोगों को योजनाओं का पूर्ण लाभ मिले और उनकी समस्याओं का सम्पूर्ण समाधान हो सके, इसके लिए हम सरलीकरण, समाधान, निस्तारीकरण और संतुष्टि के मंत्र को ध्यान में रखकर कार्य कर रहे हैं। हमने प्रदेश की जनता के हित में कई ऐसे महत्वपूर्ण निर्णय लिए हैं, जो पहले संभव नहीं हो सके थे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि करोना काल में जहां विश्व की अर्थ व्यवस्था चरमरा गई थी, ऐंसे समय में यशस्वी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने निशुल्क वैक्सीनेशन तथा राशन देने की व्यवस्था की और विश्व के 100 से ज्यादा देशों को वैक्सीन उपलब्ध कराई। वैश्विक पटल पर देश का मान-सम्मान, स्वाभिमान बढ़ा है तथा करोना काल में देश की अर्थ व्यवस्था 11वे स्थान पर थी वह 5वें स्थान पर पहुॅच गई है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कुशल नेतृत्व में देश तेजी से आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि देश के यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी एक-एक पल, एक-एक क्षण देश के विकास हेतु समर्पित है।

इस अवसर पर पूर्व मुख्यमंत्री एवं सांसद डॉ.रमेश पोखरियाल निशंक, सांसद श्रीमती कल्पना सैनी, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष श्री महेन्द्र भट्ट द्वारा भी अपने-अपने विचार व्यक्त किये।

कार्यक्रम में सांसद श्री नरेश बंसल, अध्यक्ष जिला पंचायत श्रीमती किरण चौधरी, पूर्व विधायक श्री प्रणब सिंह चैम्पियन, श्री देशराज कर्णवाल, बीजेपी जिलाध्यक्ष श्री शोभाराम प्रजापति, श्री राजपाल सिंह, श्री मास्टर सत्यपाल सिंह, श्री जमीर हसन अंसारी, श्री अफ़जाल अली, श्री मयंक गुप्ता, श्री रोबिन चौधरी, वैजयंती माला कर्णवाल, प्रदेश अध्यक्ष ओबीसी मोर्चा श्री राकेश गिरी, मुख्य विकास अधिकारी श्री प्रतीक जैन, अपर जिलाधिकारी श्री पीएल शाह सहित क्षेत्रीय जनता व सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित थे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

न्यूज़ हाइट (News Height) उत्तराखण्ड का तेज़ी से उभरता न्यूज़ पोर्टल है। यदि आप अपना कोई लेख या कविता हमरे साथ साझा करना चाहते हैं तो आप हमें हमारे WhatsApp ग्रुप पर या Email के माध्यम से भेजकर साझा कर सकते हैं!

Click to join our WhatsApp Group

Email: [email protected]

Author

Author: Swati Panwar
Website: newsheight.com
Email: [email protected]
Call: +91 9837825765

To Top