National news

Big breaking :-NEET परीक्षा की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों के लिए बड़ी अपडेट

NewsHeight-App

 

नीट परीक्षा के अभ्यर्थियों के लिए है ये खबर, पढ़िए पूरी खबरबचपन से ही कई छात्र अपना भविष्य बनाने के लिए अपना लक्ष्य निर्धारित कर लेते हैं। जिसमें से कई डॉक्टर तो कई इंजीनियर बनने की दिशा में आगे बढ़ते हैं। अगर आप भी डॉक्टर बनने की तैयारी कर रहे हैं तो यह खबर आपके लिए ही है।

 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि किसी भी मेडिकल कॉलेज में दाखिला लेने के लिए नीट परीक्षा उत्तीर्ण करना अनिवार्य होता है। 2024 नीट परीक्षा की तिथि सामने आ गई है। आपको बता दें कि नीट परीक्षा का आयोजन 5 मई, 2024 को होना है। जिसके लिए सभी अभियार्थी फरवरी के पहले सप्ताह में आवेदन कर सकते हैं।

जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, नीट की परीक्षा 5 मई को आयोजित की जाएगी। जिसके लिए सभी छात्र अधिकृत वेबसाइट neet.nta.ac.in पर जाकर अपना फॉर्म भर सकते हैं। नीट परीक्षा में अपना पंजीकरण कराते समय आपको 1700 रुपए देने होंगे। वहीं EWS और OBC वर्ग के लिए यह 1600 रुपए और एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडीबी वर्ग के लिए यह 900 रुपये है। वहीं भारत के बाहर के उम्मीदवारों को आवेदन के लिए 9500 रुपए का शुल्क जमा करना होगा।

आवेदन करते समय 10वीं, 12वीं कक्षा की मार्कशीट, आधार कार्ड आवश्यक दस्तावेज हैं जिनके बिना आपका आवेदन पत्र मान्य नहीं होगा। नीट 2024 की परीक्षा 720 अंकों की होगी जो अंग्रेजी, हिंदी, असमिया, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, मराठी, ओडिया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु और उर्दू भाषा में आयोजित की जाएगी।

नीट परीक्षा के लिए आवेदन करने की योग्यता के अंतर्गत 12वीं कक्षा में बायोलॉजी के साथ साइंस स्ट्रीम में 50% या उससे ज़्यादा अंक प्राप्त छात्र ही आवेदन कर सकते हैं। जबकि रिजर्व कैटेगरी के छात्रों के लिए यह सीमा इंटरमीडिएट में 40% या उससे कम तय की गई है। सभी अभियार्थियों की न्यूनतम आयु 17 वर्ष होनी चाहिए

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

न्यूज़ हाइट (News Height) उत्तराखण्ड का तेज़ी से उभरता न्यूज़ पोर्टल है। यदि आप अपना कोई लेख या कविता हमरे साथ साझा करना चाहते हैं तो आप हमें हमारे WhatsApp ग्रुप पर या Email के माध्यम से भेजकर साझा कर सकते हैं!

Click to join our WhatsApp Group

Email: [email protected]

Author

Author: Swati Panwar
Website: newsheight.com
Email: [email protected]
Call: +91 9837825765

To Top