UTTARAKHAND NEWS

Big breaking :-कैवल्‍यम फाउंडेशन ने मैन्‍द्रथ में सौंपे तोहफे तो ख‍िले बच्‍चों के चेहरे

 

कैवल्‍यम फाउंडेशन ने मैन्‍द्रथ में सौंपे तोहफे तो ख‍िले बच्‍चों के चेहरे

75वें गणतंत्र दिवस के मौके पर कैवल्यम फाउंडेशन के सहयोग से चार महासू की धरती मैन्द्रथ ग्राम में राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में आयोजित कार्यक्रम में छात्र-छात्रों को खेल सामग्री के साथ कंप्‍यूटर, प्रिंटर, प्रोजेक्टर सौंपे गए। खेल सामग्री के साथ ये तोहफे देख छात्र-छात्रों के चेहरे खिल उठे।

एसडजी के 9 लक्ष्‍यों में से एक है बाल मैत्री गांव

एसडजी के 9 लक्ष्‍यों में से एक बाल मैत्री गांव के तहत बच्‍चों के व‍िकास के ल‍िए खेलों के साथ स्मार्ट एजुकेशन भी महत्‍वपूर्ण है। खेल मानव जीवन के विकास का आधार एवं बाल जीवन का प्राण तत्व और मूल अधिकार है। खेल के माध्यम से छात्र – छात्राएं अपनी नैसर्गिक प्रवत्तियों एवं अपने संवेगों के प्रबन्धन को उत्तम दिशा देते हैं। सर्वसिद्ध तथ्य है कि खेलों का महत्व मानव जीवन में अनेक दृष्टिकोणों से शिक्षात्मक उपागम के रूप में है। मानवीय मूल्य , भावनात्मक विकास , धैर्य , अनुशासन , मित्रता , सहयोग , ईमानदारी , प्रतिस्पर्धा एवं नेतृत्व व्यवहार जैसे गुण , उपदेशों से अधिक छात्र – छात्राएं खेलों के माध्यम से सहज रूप से सीख लेते हैं। सुदूरवर्ती गांव मैन्द्रथ में पूर्व में कभी भी खेल सामाग्री का वितरण नही हुआ था जिससे बच्चे शारीरिक रूप से कमजोर हो रहे थे। वहीं स्मार्ट एजुकेशन से भी वंचित थे।

फाउंडेशन के सहयोग से छात्र-छात्राओं को मिली सामग्री से उन्हें आगे बढ़ाने को प्रोत्साहित किया गया गया। कंप्‍यूटर, प्रिंटर, प्रोजेक्टर मिलने से अब बच्चे आधुनिक स्मार्ट एजुकेशन करके पंचायत के साथ-साथ राज्य का नाम भी रोशन करेंगे।

बाल सभा में बच्‍चों ने उठाई थी खेल सामग्री और कंप्‍यूटर ने होने की मांग

मैन्‍द्रथ में 22 द‍िसंबर को हुई बाल सभा के दौरान बच्‍चों ने कई मांगे उठाई थींं। स्‍कूल में खेलने की सामाग्री के साथ कंप्‍यूटर न होने की बात कही थी। ऐसे में संयुक्त निदेशक पंचायती राज न‍िदेशालय की ओर से बच्‍चों को आश्‍वासन द‍िया गसा था क‍ि उनकी ये मांग जल्‍द ही पूरी कर दी जाएगी।

खेल प्रोत्साहन सामग्री में दो बास्केटबॉल, चार बैट, 12 गेंदे, वॉलीबॉल,फुटबॉल, कैरम, बैडमिंटन व चैस वितरित किये गये। स्मार्ट क्लास के लिए चार कंप्‍यूटर, दो प्रिंटर व एक प्रोजेक्टर वितरित किया गया। कार्यक्रम में पी.एन.त्रिपाठी, कैवल्यम फाउंडेशन के निदेशक अभिषेक मिश्रा, जयपाल सिंह, जयकिशन, राजेश पंवार, रमेश डोवाल व ग्रामवासी मौजूद रहे।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 न्यूज़ हाइट के समाचार ग्रुप (WhatsApp) से जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट से टेलीग्राम (Telegram) पर जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट के फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 गूगल न्यूज़ ऐप पर फॉलो करें


अपने क्षेत्र की ख़बरें पाने के लिए हमारी इन वैबसाइट्स से भी जुड़ें -

👉 www.thetruefact.com

👉 www.thekhabarnamaindia.com

👉 www.gairsainlive.com

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top