UTTARAKHAND NEWS

Big breaking :-UGC-NET परीक्षा धांधली में सीबीआई ने दर्ज की FIR, 18 जून को हुए थे एग्जाम

UGC-NET परीक्षा धांधली में सीबीआई ने दर्ज की FIR, 18 जून को हुए थे एग्जाम

नीट एग्जाम में धांधली के बाद अब UGC-NET की परीक्षा में भी गड़बड़ी सामने आई थी. इसके बाद से NTA पर लगातार सवाल उठ रहे हैं. बता दें कि NEET और NET दोनों ही परीक्षाएं NTA यानी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ही कराती है. UGC-NET की परीक्षा 18 जून को आयोजित की गई थी और इसके 24 घंटे बाद ही परीक्षा रद्द भी कर दी गई थी.

 

यूजीसी नेट परीक्षा में गड़बड़ी के मामले में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ मामला दर्ज किया है. परीक्षा का आयोजन 18 जून को किया गया था. सीबीआई ने इस मामले में IPC की धारा 420 और 120B के तहत मामला दर्ज किया है.

18 जून को हुई थी UGC-NET की परीक्षा
बता दें कि नीट एग्जाम में धांधली के बाद अब UGC-NET की परीक्षा में भी गड़बड़ी सामने आई थी. इसके बाद से NTA पर लगातार सवाल उठ रहे हैं. बता दें कि NEET और NET दोनों ही परीक्षाएं NTA यानी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ही कराती है. UGC-NET की परीक्षा 18 जून को आयोजित की गई थी और इसके 24 घंटे बाद ही परीक्षा रद्द भी कर दी गई थी

 

पेपर लीक के मिले थे संकेत
पेपर लीक के संकेत मिलने के बाद 18 जून को हुई यूजीसी नेट की परीक्षा को शिक्षा मंत्रालय ने रद्द कर दिया था. यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन (UGC) को परीक्षा के संबंध में गृह मंत्रालय के इंडियन साइबर क्राइम कोऑर्डिनेशन सेंटर की नेशनल साइबर क्राइम थ्रेट एनालिटिक्स यूनिट (NCTAU) से कुछ इनपुट प्राप्त हुए थे. ये इनपुट प्रथम दृष्टया संकेत देते हैं कि मंगलवार को आयोजित परीक्षा में गड़बड़ी हुई थी.

तफ्तीश में सामने आए चौंकाने वाले सच
इनपुट मिलने के बाद शिक्षा मंत्रालय और गृह मंत्रालय हरकत में आए और संबंधित एजेंसियों ने अपना काम करना शुरू कर दिया. भारत सरकार गृह मंत्रालय के इंडियन साइबर क्राइम कोऑर्डिनेशन सेंटर (I4C) की नेशनल साइबर क्राइम थ्रेट एनालिटिक्स डिवीजन ने विसंगतियों की कई शिकायतों के मिलने के बाद अपनी तफ्तीश शुरू कर दी थी. जांच में सामने आया कि शिक्षण संस्थाओं के ऑनलाइन चैट फोरम पर यूजीसी नेट के क्वेश्चन पेपर और सॉल्व्ड पेपर के बारे में बातचीत चल रही है.

राहुल गांधी ने सरकार को घेरा
उधर, गुरुवार को कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने यूजीसी-नेट और नीट यूजी परीक्षा में पेपर लीक के मुद्दे पर प्रेस कॉन्फ्रेंस की. उन्होंने केंद्र सरकार पर हमला बोला और पीएम मोदी पर भी निशाना साधा. कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा, “सभी शिक्षण संस्थानों को भाजपा के लोगों ने कैप्चर कर रखा है. जब तक इन्हें मुक्त नहीं कराया जाएगा, तब तक यह चलता रहेगा.

निष्पक्ष शिक्षा व्यवस्था ध्वस्त हो गई हैः राहुल गांधी
रायबरेली सांसद सरकार को घेरते हुए कहा कि, शिक्षा व्यवस्था का डिमॉनेटाइजेशन हो गया है. निष्पक्ष शिक्षा व्यवस्था ध्वस्त हो गई है. हम संसद में इस मुद्दे को उठाएंगे. नीट और यूजीसी नेट पेपर लीक हुआ है. कहा जा रहा है नरेंद्र मोदी जी ने रूस यूक्रेन की लड़ाई रुकवा दी थी. इसराइल और गाजा के बीच में चल रही लड़ाई मोदी जी ने रुकवा दिया था, लेकिन किसी न किसी कारण हिंदुस्तान में पेपर लीक हो रहे हैं उसको नरेंद्र मोदी रोक नहीं पा रहे हैं या रोकना नहीं चाहते हैं.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

न्यूज़ हाइट (News Height) उत्तराखण्ड का तेज़ी से उभरता न्यूज़ पोर्टल है। यदि आप अपना कोई लेख या कविता हमरे साथ साझा करना चाहते हैं तो आप हमें हमारे WhatsApp ग्रुप पर या Email के माध्यम से भेजकर साझा कर सकते हैं!

Click to join our WhatsApp Group

Email: [email protected]

Author

Author: Swati Panwar
Website: newsheight.com
Email: [email protected]
Call: +91 9837825765

To Top