UTTARAKHAND NEWS

Big breaking :-CBSE कक्षा 10वीं, 12वीं रिजल्ट 2024 की घोषणा से पहले बोर्ड ने चेताया, परीक्षा सुरक्षा प्रोटोकॉल का न करें उल्लंघन, डेडलाइन करें फॉलो

 

CBSE कक्षा 10वीं, 12वीं रिजल्ट 2024 की घोषणा से पहले बोर्ड ने चेताया, परीक्षा सुरक्षा प्रोटोकॉल का न करें उल्लंघन, डेडलाइन करें फॉलो
CBSE Results 2024: सीबीएसई ने बोर्ड रिजल्ट की घोषणा से पहले मार्क्स के वेरिफिकेशन, आंसर के रीवैल्यूएशन और आंसर बुक की फोटोकॉपी के अनुरोध के लिए शेड्यूल जारी कर दिया है.

 

: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा जोर-शोर से सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट 2024 (CBSE Board Result 2024) घोषणा की तैयारी की जा रही है. बीते हफ्ते बोर्ड ने सीबीएसई 10वीं, 12वीं बोर्ड रिजल्ट 2024 की तारीख का ऐलान किया था, उसके बाद बोर्ड द्वारा डिजिलॉकर अकाउंट एक्टिव करने का तरीका बताया गया और अब बोर्ड ने सीबीएसई कक्षा 10वीं, 12वीं रिजल्ट 2024 की घोषणा से पहले मार्क्स के वेरिफिकेशन, आंसर शीटों की फोटोकॉपी प्राप्त करने और आंसर के रीवैल्यूएशन (revaluation) के लिए अस्थायी शेड्यूल जारी कर दिया है.

 

 

 

इसके मुताबिक स्टूडेंट के मार्क्स का वेरिफिकेशन, सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट 2024 की घोषणा की तारीख से चौथे दिन शुरू किया जाएगा. बोर्ड ने कहा कि इस समय सीमा के बाद सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट संबंधी किसी भी अनुरोध पर विचार नहीं किया जाएगा. सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं का परीक्षा परिणाम 20 मई के बाद घोषित किया जाएगा.

परीक्षा सुरक्षा प्रोटोकॉल
बोर्ड ने अपने एक आधिकारिक नोटिस में कहा, “माता-पिता, छात्रों, स्कूलों को शेड्यूल के बारे में पहले से सूचित किया जा रहा है ताकि जरूरत पड़ने पर वे सीबीएसई द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार इन सुविधाओं का लाभ उठा सकें. सीबीएसई बोर्ड हर साल परीक्षा में मिले अंकों के वेरिफिकेशन के लिए एक शेड्यूल जारी करता है, लेकिन कुछ छात्रों और अभिभावकों द्वारा अंतिम तिथि के बाद रिजल्ट वेरिफिकेशन के लिए एक से अधिक बार संपर्क किया जाता है, जो परीक्षा सुरक्षा प्रोटोकॉल का उल्लंघन है. बोर्ड ने कहा कि ये गतिविधियां समयबद्ध हैं और केवल ऑनलाइन उपलब्ध हैं. साथ ही इसकी जानकारी पहले से दी गई और इसका शेड्यूल साझा किया गया है.

 

 

 

मार्क्स वेरिफिकेशन चौथे दिन से आठवें दिन तक
सीबीएसई ने बताया कि गतिविधियों की वास्तविक अनुसूची और सीबीएसई रिजल्ट वेरिफिकेशन, रीवैल्यूएशन और अन्य से संबंधित विस्तृत तौर-तरीके सीबीएसई 10वीं, 12वीं रिजल्ट 2024 की घोषणा के बाद जारी किए जाएंगे.सीबीएसई द्वारा प्रस्तावित शेड्यूल के अनुसार मार्क्स का वेरिफिकेशन रिजल्ट घोषित होने की तारीख से चौथे दिन से लेकर आठवें दिन तक होगा. वहीं मूल्यांकित आंसर शीट की स्कैन की गई फोटोकॉपी रिजल्ट जारी होने की तारीख से 19वें दिन से लेकर 20वें दिन तक प्राप्त किया जा सकेगा. वहीं आंसर का रीवैल्यूएशन रिजल्ट की घोषणा के 24वें दिन से 25वें दिन तक किया जा सकेगा.

सीबीएसई ने शेड्यूल को जारी करते हुए बताया कि आंसर शीटों के मूल्यांकन के लिए उसके पास एक नीति है. इस नीति के आधार पर वह सुनिश्चित करता है कि आंसर शीटों का मूल्यांकन सही है और सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट त्रुटि मुक्त है. इसके बावजूद अगर किसी स्टूडेंट को अपने रिजल्ट से संतुष्ट नहीं हैं, तो उसे अपने रिजल्ट की दोबारा जांच कराने या अपनी आंसर कॉपी को देखने का अवसर दिया जाता है.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top