UTTARAKHAND NEWS

Big breaking :-चारधाम यात्रा अपडेट, श्रद्धालुओं को राहत, पुराने किराये पर ही होगी चारधाम यात्रा

श्रद्धालुओं को राहत, पुराने किराये पर ही होगी चारधाम यात्रा
बसों व टैक्सी के किराये में वृद्धि किए जाने की ट्रांसपोर्टरों की मांग परिवहन विभाग ने नकार दी है। परिवहन विभाग की ओर से वर्ष-2022 में पहली बार चारधाम यात्रा के लिए वाहनों का किराया अलग से तय किया गया था। परिवहन विभाग ने श्रद्धालुओं से अपील की है कि वह अधिकृत एवं पंजीकृत ट्रेवलिंग एजेंसी या एजेंट से ही बुकिंग कराएं।

 

 

 

 

मई के पहले सप्ताह से आरंभ हो रही चारधाम यात्रा में आने वाले प्रदेश, देश व विदेश के लाखों श्रद्धालुओं के लिए राहत की खबर है। बसों व टैक्सी के किराये में वृद्धि किए जाने की ट्रांसपोर्टरों की मांग परिवहन विभाग ने नकार दी है।

डीजल, बीमा राशि व अन्य खर्चों में वृद्धि का हवाला देकर संयुक्त रोटेशन के अंतर्गत चारधाम यात्रा कराने वाली परिवहन कंपनियां किराये में पांच से दस प्रतिशत तक बढ़ाने की मांग कर रही थी, लेकिन परिवहन विभाग ने कहा है कि राज्य परिवहन प्राधिकरण (एसटीए) ने वर्ष 2022 में ही सभी पहलुओं को ध्यान में रखकर वाहनों का किराया निर्धारण किया था। जिसमें अभी वृद्धि करना संभव नहीं है। निर्णय लिया है कि इस वर्ष भी चारधाम यात्रा में बस व टैक्सी का किराया नहीं बढ़ाया जाएगा।

 

 

 

 

परिवहन विभाग की ओर से वर्ष-2022 में पहली बार चारधाम यात्रा के लिए वाहनों का किराया अलग से तय किया गया था। प्रदेश में संचालित सामान्य व्यावसायिक वाहनों से अलग मानकर चारधाम यात्रा के वाहनों का किराया वाहन की श्रेणी के हिसाब से निर्धारित किया गया था। इसी आधार पर परिवहन विभाग ने किराये को लेकर अपनी रिपोर्ट शासन को भेज दी है, जिसमें पूर्व की व्यवस्था के अनुसार ही किराया लेने की संस्तुति की गई है।

 

 

 

 

रिपोर्ट में टैक्सी की कीमत के हिसाब से उसकी श्रेणी तय की गई है। आठ लाख रुपये तक कीमत की टैक्सी को साधारण, आठ से 15 लाख तक कीमत वाली टैक्सी को डीलक्स, 15 से 25 लाख रुपये तक की टैक्सी को लग्जरी जबकि 25 लाख रुपये सेअधिक कीमत की टैक्सी को सुपर लग्जरी श्रेणी में रखा गया है। श्रेणी के अनुसार इनका किराया व प्रतीक्षा शुल्क भी निर्धारित किया गया है।

 

 

 

 

परिवहन विभाग ने श्रद्धालुओं से अपील की है कि वह अधिकृत एवं पंजीकृत ट्रेवलिंग एजेंसी या एजेंट से ही बुकिंग कराएं। सभी यात्री वाहनों में किराया सूची चस्पा की जाएगी।

 

 

 

 

चारधाम/हेमकुंड यात्रा की बसों का किराया
सीट, श्रेणी, किराया, प्रतीक्षा शुल्क
20 सीटर, सभी श्रेणी, 70 रुपये, कोई नहीं
21 से 30 सीट, साधारण, 63 रुपये, 3500 रुपये

21 से 30 सीट, डीलक्स, 76 रुपये, 5000 रुपये
21 से 30 सीट, एसी, 89 रुपये, 5500 रुपये
31 से 45 सीट, साधारण, 76 रुपये, 5000 रुपये
31 से 45 सीट, डीलक्स, 83 रुपये, 6000 रुपये
31 से 45 सीट, एसी, 95 रुपये, 7000 रुपये

टैक्सी का किराया
श्रेणी, मार्ग, नान एसी, एसी
साधारण, मैदानी, 16 रुपये, 18 रुपये
साधारण, पर्वतीय, 18 रुपये, 20 रुपये
डीलक्स, मैदानी, 20 रुपये, 22 रुपये
डीलक्स, पर्वतीय, 22 रुपये, 25 रुपये
लग्जरी व सुपर लग्जरी टैक्सी
श्रेणी, मार्ग, किराया
लग्जरी, मैदानी, 25 रुपये
लग्जरी, पर्वतीय, 27 रुपये
सुपर लग्जरी, मैदानी, 35 रुपये

टैक्सी का प्रतीक्षा शुल्क
साधारण: पहले दो घंटे तक 50 रुपये, और इससे ऊपर 50 रुपये प्रति घंटा।
डीलक्स: पहले दो घंटे तक 75 रुपये और इससे ऊपर 100 रुपये प्रति घंटा।
लग्जरी: पहले दो घंटे तक 100 रुपये और इससे ऊपर 150 रुपये प्रति घंटा।
सुपर लग्जरी: पहले दो घंटे तक 125 और इससे ऊपर 200 रुपये प्रति घंटा।

टैक्सी के लिए न्यूनतम किमी भी तय
परिवहन विभाग ने टैक्सी का न्यूनतम किराया किमी के हिसाब से तय कर दिया है। इसमें 80 किमी से कम संचालन होने पर 80 किमी का किराया देना होगा, जबकि 80 किमी से ऊपर संचालन होने पर प्रति किमी के हिसाब से किराया लगेगा। आठ घंटे तक कोई प्रतीक्षा शुल्क नहीं वसूला जाएगा। एक दिन में 200 किमी से अधिक संचालन पर कोई भी प्रतीक्षा शुल्क नहीं लगेगा।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top