UTTARAKHAND NEWS

Big breaking :-SSP देहरादून की क्लास, दिए ये निर्देश

 

*चारधाम यात्रा का सकुशल संचालन सर्वोच्च प्राथमिकता, सभी अधिकारी कस ले कमर*

*एसएसपी देहरादून द्वारा अधीनस्थ अधिकारियों के साथ की अपराध समीक्षा गोष्ठी*

*अपराधो के अनावरण तथा सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने हेतु प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित करने के दिये निर्देश*

*यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालो के विरूद्व प्रभावी कार्यवाही करने के दिये निर्देश*

 

*सड़क दुर्घटना में घायल व्यक्तियों की सहायता करने वाले 07 लोगों को Good Samaritan के तहत प्रशस्ति पत्र व पुरुस्कार देकर किया सम्मानित*

आज दिनांक 09-05-2024 को वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, देहरादून द्वारा पुलिस कार्यालय में जनपद के समस्त राजपत्रित अधिकारियों/थाना प्रभारियों के साथ मासिक अपराध गोष्ठी आयोजित की गई, गोष्ठी के दौरान एसएसपी देहरादून द्वारा अपराधों की समीक्षा करते हुए उपस्थित अधिकारियों/कर्मचारियों को निम्न दिशा-निर्देश दिये गयेः-

1- चारधाम यात्रा का सकुशल संचालन सर्वोच्च प्राथमिकता है, इसलिये सभी सम्बन्धित अधिकारी इस बात को सुनिश्चित कर ले कि यात्रा के दौरान काफी संख्या में यात्रियों के जनपद में आगमन के दृष्टिगत सुरक्षा के समुचित प्रबंध सुनिश्चित किये जाये, साथ ही सम्पूर्ण यात्रा मार्ग पर सीसीटीवी/ड्रोन के माध्यम से नियमित रूप से सतर्क दृष्टि रखी जाये।

2- सभी थाना प्रभारी अपने-अपने थाना क्षेत्रों में अवैध मादक पदार्थाे की बडी मात्रा के साथ गिरफ्तार किये गये अभियुक्तों से एल0आई0यू0/इंटेलिजेंस की टीमों के साथ कम्बांइड इन्ट्रोगेशन करते हुए उसके सोर्स तक पहुंचते हुए उनके विरूद्व भी प्रभावी कार्यवाही करना सुनिश्चित करें, साथ ही पिट एनडीपीएस एक्ट के तहत आदतन नशा तस्करों की सम्पत्ति जब्तीकरण व उन्हें निरूद्व करने की कार्यवाही भी सुनिश्चित की जाये।

3- सभी थाना प्रभारी अपने-अपने थाना क्षेत्रों में घटित सडक दुर्घटनाओ की समीक्षा करते हुए दुर्घटना के कारणो व उन्हें रोकने के उपायो के सम्बध्ंा में प्रभावी कार्यवाही करना सुनिश्चित करें, साथ ही थाना क्षेत्रान्तर्गत दुर्घटना सम्भांवित ब्लाइंड स्पॉटो को चिन्हित करते हुए ऐसे स्थानो पर दुर्घटनाओ को रोकने के लिये प्रभावी चैकिंग करना सुनिश्चित करें।

4- सभी थाना प्रभारी इस बात को सुनिश्चित कर ले कि सड़क दुर्घटना में पीडित व्यक्ति को सरकारी प्रतिकर योजनाओ का लाभ दिलाने के हेतु दुघर्टना से सम्बंधित रिपोर्ट को समयबद्व रूप से सम्बन्धित अधिकारियों को प्रेषित किया जाये, इसमें किसी भी प्रकार की कोताही न बरती जाये।

5- सभी थाना प्रभारी अपने-अपने थाना क्षेत्रो में रैश ड्राइविंग, स्टंट बाइकिंग, तथा ड्रंक एण्ड ड्राइव के विरूद्व प्रभावी कार्यवाही करना सुनिश्चित करे, साथ ही चैकिंग के दौरान नियमित रूप से एल्कोमीटर का इस्तेमाल सुनिश्चित किया जाये तथा नाबालिकों द्वारा वाहन चलाने पर नियमानुसार उनके परिजनों के विरूद्व भी प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित की जाये।

6- आदतन अपराधियों के विरूद्व गंडा तथा गैंगस्टर एक्ट के तहत ज्यादा से ज्यादा निरोधात्मक कार्यवाही सुनिश्चित की जाये तथा ऐसे सभी अभियुक्तों द्वारा अवैध रूप से अर्जित की गई सम्पत्ति की गैंगस्टर एक्ट के तहत जब्तीकरण की कार्यवाही सुनिश्चित की जाये।

7- सभी थाना प्रभारी विभिन्न अभियोगो में वांछित/ईनामी अभियुक्तों की गिरफ्तारी हेतु टीमें गठित कर प्रभावी कार्यवाही करना सुनिश्चित करे, साथ ही 02 माह से अधिक अवधि से लम्बित विवेचनाओं के लम्बित रहने के कारणो की सम्बन्धित क्षेत्राधिकारी स्वंय समीक्षा करते हुए उनका समयबद्व निस्तारण सुनिश्चिित करें।

*गोष्टी के दौरान सड़क दुर्घटनाओं में घायल व्यक्तियों की सहायता करने वाले 07 लोगो को Good Samaritan के तहत प्रशस्ति पत्र व पुरुस्कार देकर सम्मानित किया गया*

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top