UTTARAKHAND NEWS

Big breaking :-हेली टिकटों की बुकिंग को लेकर पुलिस भी सतर्क, ठगों पर रखेगी पैनी नजर; फर्जी वेबसाइटों को कर रही ब्लॉक

हेली टिकटों की बुकिंग को लेकर पुलिस भी सतर्क, ठगों पर रखेगी पैनी नजर; फर्जी वेबसाइटों को कर रही ब्लॉक
केदारनाथ धाम के लिए जनपद के गुप्तकाशी नारायणकोटी सेरसी फाटा सोनप्रयाग क्षेत्रों से हवाई सेवाएं संचालित होती हैं। हेलीकॉप्टर से बाबा केदार के दर्शनों को लेकर भक्तों में भारी उत्साह रहता है। टिकट की मारामारी मची रहती है जिस कारण टिकटों की कालाबाजारी की संभावना भी बढ़ जाती है। बड़ी संख्या में देश-विदेश से आने वाले भक्त हेली टिकटों के फर्जीवाड़ा के शिकार हो जाते हैं। इसे लेकर…

 

 

केदारनाथ धाम के लिए हेली टिकट के नाम पर होने वाली ठगी को रोकने के लिए पुलिस ने साइबर सेल को सक्रिय कर दिया है। यह सेल लगातार इंटरनेट मीडिया पर नजर रखकर फर्जी वेबसाइट व नंबरों को ब्लाक कर रही है। साथ ही आम यात्रियों को भी फर्जीवाड़े के बारे में पुलिस जागरूक करेगी।

केदारनाथ धाम के लिए जनपद के गुप्तकाशी, नारायणकोटी, सेरसी, फाटा, सोनप्रयाग क्षेत्रों से हवाई सेवाएं संचालित होती हैं। हेलीकॉप्टर से बाबा केदार के दर्शनों को लेकर भक्तों में भारी उत्साह रहता है। टिकट की मारामारी मची रहती है, जिस कारण टिकटों की कालाबाजारी की संभावना भी बढ़ जाती है। बड़ी संख्या में देश-विदेश से आने वाले भक्त हेली टिकटों के फर्जीवाड़ा के शिकार हो जाते हैं। इसे लेकर इस बार पुलिस काफी सतर्कता बरत रही है।

 

 

पुलिस अधीक्षक डा. विशाखा भदाणे ने बताया कि ऐसे कई मामले सामने आए हैं जिसमें साइबर ठगों ने फर्जी वेबसाइट या फर्जी टिकट बनाकर यात्रियों से ठगी की है। इस बार इस पर पुलिस की पूरी नजर बनी हुई है। इस प्रकार की शिकायतों पर त्वरित कार्रवाई के लिए जनपद की साइबर सेल को सक्रिय किया गया है, जो कि शिकायत प्राप्त होने पर त्वरित कार्यवाही करेंगे।

 

 

 

यात्रा शुरू होने में मात्र तीन दिवस का समय शेष है और हेलीकॉप्टर टिकटों के नाम से होने वाली ठगी से संबंधित छह वेबसाइट को बन्द कराया गया है। इसके अतिरिक्त फेसबुक, वाट्सअप के माध्यम से हेलीकॉप्टर टिकट उपलब्ध कराने का भ्रमित दावा करने वाले 15 मोबाइल नंबरों को भी ब्लाक कराया गया है। कोई भी हेली कंपनी या उनके नाम से या एजेंट या टूर या ट्रैवल एजेंसी या कोई भी व्यक्ति इस प्रकार के कृत्य में संलिप्त रहेगा तो उसके विरुद्ध प्रभावी कार्यवाही की जाएगी।

 

 

 

पुलिस अधीक्षक ने बताया कि केदारनाथ धाम यात्रा में हेलीकॉप्टर टिकटों की बुकिंग के लिए आइआरटीसी को अधिकृत किया गया है। इसके अतिरिक्त अन्य किसी भी प्रकार से हेलीकॉप्टर टिकट उपलब्ध कराने का झांसा देने वालों से सतर्क रहें और अन्य किसी भी वेबसाइट का सहारा न लें और होने वाली किसी भी प्रकार की ठगी से बचें।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top