UTTARAKHAND NEWS

Big breaking :-DElEd Entrance: बढ़ता जा रहा हजारों अभ्यर्थियों का इंतजार, मई में होनी थी प्रवेश परीक्षा; आवेदन भी नहीं शुरू

NewsHeight-App

DElEd Entrance: बढ़ता जा रहा हजारों अभ्यर्थियों का इंतजार, मई में होनी थी प्रवेश परीक्षा; आवेदन भी नहीं शुरू
उत्तराखंड विद्यालय शिक्षा परिषद ने अपने पोर्टल पर दो वर्षीय डीएलएड की अधिसूचना जारी होने का समय फरवरी निर्धारित किया है और मई में प्रवेश परीक्षा के बाद जुलाई में परीक्षा परिणाम घोषित करना निर्धारित है लेकिन अभी तक इसकी अधिसूचना तक जारी नहीं हुई है। उधर उत्तराखंड विद्यालय शिक्षा परिषद के सचिव शिव प्रसाद सिमल्टी ने संपर्क करने पर बताया कि डीएलएड कोर्स की…

 

 

 

प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों के सहायक अध्यापक बनने की तैयारी में जुटे हजारों अभ्यर्थियों का डिप्लोमा इन एलिमेंट्री एजुकेशन (डीएलएड) के लिए आवेदन का इंतजार इस बार बढ़ता जा रहा हैपिछले वर्ष यह प्रवेश परीक्षा 25 मई को आयोजित की गई थी, लेकिन इस बार अभी तक आवेदन प्रक्रिया भी प्रारंभ नहीं हुई। इस परीक्षा का आयोजन उत्तराखंड विद्यालय शिक्षा परिषद आयोजित कराता है।प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षक बनने के लिए परिषद हर वर्ष यह परीक्षा करवाता है। 13 जिलों के डायट की साढ़े छह सौ सीटों के लिए यह परीक्षा होती है। इसमें चयन के बाद दो साल का जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान में प्रशिक्षण लेना अनिवार्य होता है। इसके बाद शासन की ओर से जारी विज्ञप्ति में प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके अभ्यर्थियों को नियुक्ति में प्राथमिकता मिलती है।

 

 

 

उत्तराखंड बोर्ड ने 2016 में कराई थी डीएलएड की प्रवेश परीक्षाउत्तराखंड बोर्ड ने वर्ष 2016 में डीएलएड की प्रवेश परीक्षा कराई थी। इससे सभी 13 जिलों के डायट में 50-50 सीटों पर प्रवेश दिया गया था। इसके बाद चार साल तक आवेदन नहीं निकले गए। फिर वर्ष 2021 में बोर्ड ने आवेदन शुरू किए। प्रदेश में 29 शहरों में इसकी प्रवेश परीक्षा कराई गई। परीक्षा के लिए केवल वही युवा आवेदन कर सकते हैं, जिनकी उम्र 19 वर्ष से 30 वर्ष के बीच हो।

उत्तराखंड विद्यालय शिक्षा परिषद ने अपने पोर्टल पर दो वर्षीय डीएलएड की अधिसूचना जारी होने का समय फरवरी निर्धारित किया है और मई में प्रवेश परीक्षा के बाद जुलाई में परीक्षा परिणाम घोषित करना निर्धारित है, लेकिन अभी तक इसकी अधिसूचना तक जारी नहीं हुई है।

उधर, उत्तराखंड विद्यालय शिक्षा परिषद के सचिव शिव प्रसाद सिमल्टी ने संपर्क करने पर बताया कि डीएलएड कोर्स की जानकारी एससीईआरटी जारी करता है। परिषद केवल परीक्षा आयोजित करता है। अभी तक आवेदन प्रारंभ करने की सूचना प्राप्त नहीं हुई है।

डीएलएड करने में रुचि दिखा रहे हैं अभ्यर्थी
डीएलएड की उपयोगिता इस वर्ष इसलिए भी ज्यादा बढ़ गई है कि सितंबर 2023 में सुप्रीम कोर्ट ने एक मामले की सुनवाई के दौरान प्राथमिक कक्षाओं के शिक्षक के लिए बीएड की मान्यता को निरस्त कर दिया था, अब केवल दो वर्षीय डीएलएड ही इन पदों के लिए मान्य होगा। ऐसे में बीएड करने के बजाय अब अभ्यर्थी डीएलएड करने में ज्यादा रुचि दिखा रहे हैं।

 

 

कुल कितनी सीटों पर मौका
साइंस ग्रुप : 325 सीटें

आर्ट्स ग्रुप : 325 सीटेंहिमाचल प्रदेश में आठ जून को होगी प्रवेश परीक्षा
हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की ओर से दो वर्षीय डिप्लोमा इन एलिमेंट्री एजुकेशन सत्र 2024-26 के लिए कामन एंट्रेंस टेस्ट के लिए 13 मई तक विलंब शुल्क के साथ आनलाइन आवेदन मांगे गए। प्रवेश परीक्षा का संचालन प्रदेश स्तर पर स्थापित परीक्षा केंद्रों में 8 जून को करवाया जाएगा। उक्त परीक्षा के लिए कुल 21,667 अभ्यर्थियों से आनलाइन आवेदन किए हैं।

 

 

एसोसिएशन आफ सेल्फ फाइनेंस्ड इंस्टीट्यूशंस अध्यक्ष डा. सुनील कुमार अग्रवाल के अनुसार, प्रदेश के प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों के शिक्षक बनने की पात्रता बीएड समाप्त हो चुकी है और दो वर्षीय डीएलएड कोर्स के लिए केवल साढ़े छह सौ अभ्यर्थी एक वर्ष में उत्तराखंड से पासआउट होंगे। क्योंकि डायट के अलावा डीएलएड करवाने वाले कोई स्ववित्तपोषित संस्थान नहीं हैं।

 

 

इसके बाद भी शासन ने इस वर्ष डीएलएड प्रवेश परीक्षा के लिए अभी तक आवेदन प्रक्रिया प्रारंभ नहीं की। विभाग अपने स्तर पर प्रति डायट को आवंटित होने की 50-50 सीटों को बढ़ा नहीं सकता है। क्योंकि इसकी अनुमति राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (एनसीईटी) से लेनी होती है। ऐसे में आवेदन प्रक्रिया में विलंब छात्र और विभाग के हित में नहीं

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

न्यूज़ हाइट (News Height) उत्तराखण्ड का तेज़ी से उभरता न्यूज़ पोर्टल है। यदि आप अपना कोई लेख या कविता हमरे साथ साझा करना चाहते हैं तो आप हमें हमारे WhatsApp ग्रुप पर या Email के माध्यम से भेजकर साझा कर सकते हैं!

Click to join our WhatsApp Group

Email: [email protected]

Author

Author: Swati Panwar
Website: newsheight.com
Email: [email protected]
Call: +91 9837825765

To Top