UTTARAKHAND NEWS

Big breaking :-DM उत्तरकाशी ने यमुनोत्री यात्रा मार्ग पर यात्रा व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया, दिए ये निर्देश

NewsHeight-App

 

जिलाधिकारी डॉ. मेहरबान सिंह बिष्ट ने यमुनोत्री यात्रा मार्ग पर यात्रा व्यवस्थाओं का निरीक्षण करते हुए यात्रा प्रबंधन से जुड़े विभागों व संगठनों को यात्री सुविधाओं को चाक-चौबंद बनाये रखने के साथ ही दोबाटा स्थित पंजीकरण एवं स्क्रीनिंग केंद्र पर यात्रियों की जांच में सतर्कता और गंभीरता बरतते हुए यह सुनिश्चित करने को कहा है कि बिना पंजीकरण के किसी को भी यात्रा की अनुमति न दी जाय।

 

जिलाधिकारी ने कहा कि स्वास्थ्य के नजरिये से हाईरिस्क यात्रियों को स्क्रीनिंग केंद्र पर ही आगे की यात्रा के जोखिमों से स्पष्ट रूप से अवगत कराते हुए उन्हें यात्रा टालने की सलाह दी जाए। इसके बावजूद भी आगे की यात्रा जारी रखने पर ऐसे यात्रियों की सूचना अगले चेकपोस्ट व हेल्थ फैसिलिटी को देकर उनकी निरंतर निगरानी की जाय।

 

 

जिलाधिकारी ने अपने भ्रमण के दौरान विभिन्न यात्रा पड़ावों पर सफाई व्यवस्था और जन-सुविधाओं का भी निरीक्षण किया। पालीगाड में सुलभ कॉम्प्लेक्स सहित अन्य व्यवस्थाओं का निरीक्षण करते हुए जिलाधिकारी ने तीर्थयात्रियों, स्थानीय निवासियों और ढाबा व होटल संचालकों से मुलाकात कर यात्रा व्यवस्थाओं में बारे में फीडबैक लिया। जिलाधिकारी में तीर्थयात्रियों से कहा कि शासन-प्रशासन सभी तीर्थ यात्रियों के स्वागत और सत्कार के लिए प्रतिबद्धता से कार्य कर रहा है । यात्रियों की सुविधा, सुरक्षा और सुगमता को सुनिश्चित करने तथा व्यवस्थाओं को कायम रखने के लिए बिना पंजीकरण के यात्रा की अनुमति नही दी जा रही है। उन्होंने कहा कि पंजीकरण के बाद यात्रा पर आने वाले लोगों को कोई भो असुविधा नही होने दी जाएगी। किसी भी प्रकार की सहायता के लिए तीर्थयात्री किसी भी समय जिले के कंट्रोल रूम या यात्रा मार्गों और पड़ावों पर तैनात अधिकारियों से संपर्क कर सकते हैं।

 

 

जिलाधिकारी ने ढाबा व होटल संचालकों को कहा कि यात्रा के संचालन में उनकी भूमिका महत्वपूर्ण है, लिहाजा वे यात्रियों को बेहतर व गुणवत्तापूर्ण सेवाएं प्रदान कर वाजिब दाम ही वसूलें। स्थानीय व्यापारियों ने जिलाधिकारी को भरोसा दिलाया कि वह यात्रियों की भीड़ होने पर भी उचित दाम पर बेहतर सेवा व सामान उपलब्ध कराते रहेंगे।
जिलाधिकारी ने यात्रा ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मियों, होमगार्ड व पीआरडी के जवानों की हौसला आफजाई करते हुए उनके रहने व खाने के इंतजामों की भो जानकारी ली और यात्रा ड्यूटी का मुस्तैदी से पालन करने तथा तीर्थ यात्रियों की सहायता के लिए निरन्तर तत्पर रहने की अपेक्षा की।

 

 

जिलाधिकारी द्वारा यमुनोत्री मार्ग के यात्रा पड़ावों निरीक्षण जारी है।
गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के यात्रा आज सुव्यवस्थित और सुचारू ढंग से जारी रही । यमुनोत्री धाम में आज 10750 और गंगोत्री धाम में 12200 तीर्थ यात्रियों का आगमन हुआ।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

न्यूज़ हाइट (News Height) उत्तराखण्ड का तेज़ी से उभरता न्यूज़ पोर्टल है। यदि आप अपना कोई लेख या कविता हमरे साथ साझा करना चाहते हैं तो आप हमें हमारे WhatsApp ग्रुप पर या Email के माध्यम से भेजकर साझा कर सकते हैं!

Click to join our WhatsApp Group

Email: [email protected]

Author

Author: Swati Panwar
Website: newsheight.com
Email: [email protected]
Call: +91 9837825765

To Top