उत्तराखंड

Big breaking :-ऑनलाइन परीक्षा में अलग-अलग परीक्षा केन्द्रो में दून पुलिस की छापेमारी,नकल करा रहे गिरोह के 04 सदस्यों को किया गिरफ्तार

NewsHeight-App

 

*विज्ञान एंव प्रौद्योगिकी मंत्रालय भारत सरकार के अन्तर्गत सीएसआईआर द्वारा आयोजित की जा रही एसओ तथा एएसओ पद की ऑनलाइन परीक्षा में अलग-अलग परीक्षा केन्द्रो में दून पुलिस की छापेमारी।*

*राजपुर तथा डोईवाला स्थित परीक्षा केन्द्रों में छापेमारी कर नकल करा रहे गिरोह के 04 सदस्यों को किया गिरफ्तार, 02 अभियुक्त वांछित*

 

 

 

*गिरफ्तार अभियुक्त अंकित के विरूद्ध दिल्ली क्राइम ब्रांच में भी पंजीकृत है अभियोग जिसमें दिल्ली पुलिस कर रही थी अभियुक्त को तलाश*।

*दोनो परीक्षा केन्द्रो से पुलिस द्वारा नकल में प्रयोग किये जा रहे उपकरणों को लिया कब्जे में।*

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक देहरादून को गोपनीय माध्यमों से प्राप्त जानकारी के आधार पर दून पुलिस द्वारा दिनांक 08-02-2024 को विज्ञान एंव प्रोद्योगिकी मंत्रालय भारत सरकार के अन्तर्गत सी.एस.आई.आर. द्वारा ए.एस.ओ. तथा एस.ओ. के पद हेतु राजपुर तथा डोईवाला क्षेत्र के दो अलग-अलग परीक्षा केन्द्रों में छापेमारी की कार्यवाही की गई, जहां पुलिस टीम को दोनो परीक्षा केन्द्रो में मुख्य लैब के सर्वर रूम से अलग कमरे में चोरी से जोडी गई लीज लाइनें मिली, जिन्हें नकल माफियाओं द्वारा संस्थान के संचालको से मिलीभगत कर परीक्षा से पूर्व ही अभ्यर्थियों को ऑनलाइन नकल कराने के लिये जोडा गया था।

 

 

 

उक्त लीज लाइनों के माध्यम से नकल माफियाओं द्वारा आन लाइन परीक्षा का एक्सेस प्राप्त कर परीक्षा के प्रश्नों को साल्व कर उनके उत्तर परीक्षार्थियों को उपलब्ध कराये जा रहे थे। दोनो परीक्षा केन्द्रो से पुलिस द्वारा अभ्यर्थियों को नकल करा रहे 04 अभियुक्तों को गिरफ्तार किया गया, जिनसे पूछताछ में 02 अन्य अभियुक्तों के नाम प्रकाश में आये है, जिनकी गिरफ्तारी के प्रयास किये जा रहे है। इस सम्बंध में थाना राजपुर पर उपनिरीक्षक शोएब अली द्वारा दी गई तहरीर के आधार पर *मु0अ0सं0-27/24, धारा 419, 420, 120 बी भादवि व 66 डी आई0टी0 एक्ट* तथा कोतवाली डोईवाला पर वरिष्ठ उपनिरीक्षक दीपक रावत द्वारा दी गई तहरीर के आधार पर *मु0अ0सं0-43/24, धारा 420, 120बी भादवि* का अभियोग पंजीकृत किया गया है।
दोनो परीक्षा केन्द्रो से पुलिस टीम द्वारा नकल हेतु प्रयोग किये जा रहे सीपीयू, लैपटाॅप, माॅनिटर व अन्य इलैक्ट्रानिक साक्ष्यों को कब्जे में लिया गया है। अभियुक्तो से पूछताछ में पुलिस को कई अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां प्राप्त हुई है, जिनके सम्बंध में तफ्तीश जारी है।

*नाम/पता गिरफ्तार अभियुक्तः-*
1- सन्दीप पुत्र बृजवीर सिंह, निवासी ग्राम सोहजनी, थाना जानसठ, जिला मुजफ्फरनगर, उत्तरप्रदेश।(राजपुर पुलिस द्वारा)
2- अंकित धीमान पुत्र ओमप्रकाश, निवासी जीवना, थाना मन्सूरपुर, जिला मुजफ्फरनगर, उत्तरप्रदेश, हाल पता-लेन न0-2, सिद्वपुरम कालोनी, हर्रावाला, डोईवाला,देहरादून।(राजपुर पुलिस द्वारा)
3- आशीष बहुगुणा पुत्र नत्थीलाल बहुगुणा, निवासी पामसिटी, पटेलनगर, देहरादून(डोईवाला पुलिस द्वारा)
4- अर्जुन उर्फ मोनू पुत्र जगराज निवासी ग्राम भवार, सोनीपत, हरियाणा(डोईवाला पुलिस द्वारा)
*वांछित अभियुक्तः-*
1- मोहित
2- दीपक
*पूछताछ का विवरण:-*
पूछताछ में गिरफ्तार अभियुक्त अंकित धीमान द्वारा बताया गया कि मोहित तथा दीपक उक्त सेंटर को चलाते हैं, जिनके द्वारा परीक्षार्थियों से पैसा लेकर सिस्टम को हैक कर किसी अन्य व्यक्ति से पेपर को साल्व कराया जाता है। इसके लिये उनके द्वारा कम्प्यूटर को हैक करने के लिये एनी डेस्क एप व अन्य एप का प्रयोग किया जाता है, जिसके लिये उनके द्वारा परीक्षा केन्द्र के सर्वर रूम से एक लेन केबल के माध्यम से लैपटाप अथवा सिस्टम को जोडा जाता है तथा उक्त लैपटाप या सिस्टम के माध्यम से अलग-अलग व्यक्तियों (साल्वर) को बुलाकर पेपर रिमोट एक्सेस के माध्यम से साल्व कराये जाते हैं।
परीक्षा के लिये परीक्षार्थियों से सम्पर्क करने की जिम्मेदारी दीपक की होती है, दीपक ही परीक्षार्थियों से सम्पर्क कर उन्हें परीक्षा केन्द्रों के सम्बन्ध में अवगत कराता है। उसके बाद परीक्षा के दौरान कम्प्यूटरों को हैक करने तथा परिक्षार्थियों से पैसे लेने की पूर्ण जिम्मेदारी मोहित की होती है। काम होने के बाद दीपक और मोहित हमें हमारे हिस्से के पैसे दे देते हैं। एक दिन पूर्व ही उनके द्वारा एक महिला परीक्षार्थी का पेपर साल्व करवाया गया था तथा आज भी 02 अन्य परीक्षार्थियों के पेपर साल्व कराये जाने थे पर मोहित के ना आने के कारण वे उस काम को नहीं कर पाये।

*नोट: अभियुक्त अंकित धीमान के विरूद्ध दिल्ली के क्राइम ब्रान्च थाने में इसी प्रकार परिक्षाओं में नकल कराने के सम्बन्ध में मु0अ0सं0: 103/22 धारा: 419, 420, 120 बी भादवि तथा 66 आईटी एक्ट का अभियोग पंजीकृत है, जिसमें दिल्ली पुलिस अभियुक्त की तलाश कर रही है*।

*बरामदगी:*
01: 02 सीपीयू – डेल कम्पनी
02: 01 लैपटाॅप – एचपी कम्पनी
03: केबल लाइन
04: डी0जे0 केबल

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

न्यूज़ हाइट (News Height) उत्तराखण्ड का तेज़ी से उभरता न्यूज़ पोर्टल है। यदि आप अपना कोई लेख या कविता हमरे साथ साझा करना चाहते हैं तो आप हमें हमारे WhatsApp ग्रुप पर या Email के माध्यम से भेजकर साझा कर सकते हैं!

Click to join our WhatsApp Group

Email: [email protected]

Author

Author: Swati Panwar
Website: newsheight.com
Email: [email protected]
Call: +91 9837825765

To Top