UTTARAKHAND NEWS

Big breaking :-उत्तराखंड में घर से मतदान का पहला चरण पूरा, 11275 बुजुर्ग व दिव्यांग मतदाताओं ने दिया वोट

उत्तराखंड में घर से मतदान का पहला चरण पूरा, 11275 बुजुर्ग व दिव्यांग मतदाताओं ने दिया वोटमतदान के दिवस के लिए पोल डे मॉनिटरिंग सिस्टम (पीडीएमएस) व्यवस्था को प्रभावी किया गया है।उत्तराखंड में 85 वर्ष से अधिक आयु और दिव्यांग श्रेणी के 12 हजार 892 में से 11 हजार 275 मतदाताओं ने अपने घर से ही मतदान किया। चुनाव आयोग ने घर से पोस्टर बैलेट से मतदान का पहला चरण पूरा कर लिया है।

 

 

बृहस्पतिवार से इसका दूसरा चरण शुरू होने जा रहा है।अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी विजय कुमार जोगदंडे ने मीडिया सेंटर में प्रेस ब्रीफिंग में बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर राज्य के सभी जिलों में घर-घर जाकर पोस्टल बैलेट से प्रथम चरण के मतदान की कार्रवाई पूरी हो गई है। अभी तक 85 वर्ष से अधिक 9993 मतदाताओं में से 8680 ने मतदान कर लिया है।

 

 

 

2899 दिव्यांग श्रेणी के मतदाताओं में से 2595 दिव्यांग मतदाताओं ने अभी तक अपना मतदान कर लिया है। घर-घर जाकर पोस्टल बैलेट के माध्यम से द्वितीय चरण की मतदान प्रक्रिया 11 अप्रैल से 13 अप्रैल 2024 तक पूरी की जाएगीअपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतदान के दिवस पर विभिन्न सूचनाओं को प्राप्त करना प्राथमिकता का कार्य होता है। इसमें समयबद्धता बहुत जरूरी होती है। मतदान के दिवस के लिए पोल डे मॉनिटरिंग सिस्टम (पीडीएमएस) व्यवस्था को प्रभावी किया गया है। इस सिस्टम के अन्तर्गत पीठासीन अधिकारी दो तरीके से सूचनाओं को दे सकते हैं। पीडीएमएस एप से सूचनाओं को दे सकते हैं। किसी क्षेत्र में नेटवर्क या अन्य कोई समस्या होने पर एसएमएस के माध्यम से भी सूचनाओं का आदान-प्रदान कर सकते हैं।

 

 

सभी पीठासीन अधिकारी पीडीएमएस एप पर पंजीकरण कराएंगे और मतदान प्रक्रिया की समय-समय पर विभिन्न गतिविधियों की जानकारी देंगे। जिसमें सामग्री प्राप्ति, मतदान दल के प्रस्थान, मतदान दिवस पर मॉक पोल के प्रारंभ, वास्तविक मतदान के प्रारंभ, हर दो घंटे बाद मतदान प्रतिशत की सूचना भेजना, मतदान समाप्ति के बाद पुरुष और महिला मतदाताओं की संख्या एवं अन्य सभी विवरण देंगे। मतदान के समय में किसी भी प्रकार की समस्या उत्पन्न होने पर इस एप से सूचना भेज सकते हैं। इस व्यवस्था के लिए राज्य और जनपद स्तर पर कंट्रोल रूम बनाए जाएंगे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top