UTTARAKHAND NEWS

Big breaking :-चारधाम यात्रा के प्रथम पड़ाव माँ यमुना जी के पावन धाम यमुनोत्री के कपाट आज श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ खुल गये

 

अक्षय तृतीया के शुभ मुहूर्त पर आज वैदिक मंत्रोच्चार व विधि विधान के साथ यमुनोत्री और गंगोत्री धाम के कपाट श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ खोल दिये गए हैं। दोनों धामों में हजारो श्रद्धालु कपाट खुलने के अवसर के साक्षी बने। पूरा वातावतरण गंगा और यमुना मैय्या के जयकारों से गूंजायमान हो उठा।

चारधाम यात्रा के प्रथम पड़ाव माँ यमुना जी के पावन धाम यमुनोत्री के कपाट आज श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ खुल गये हैं। चारधाम यात्रा 2024 का शुभारंभ हो गया है। मां यमुना जी की उत्सव डोली आज प्रातः अपने शीतकालीन प्रवास खरसाली (खुशीमठ) से अपने भाई शनिदेव की अगुवाई में कालिन्दी पर्वत की तलहटी में स्थित यमुनोत्री धाम के लिए रवाना हुई।

यमुनोत्री में अक्षय तृतीया के शुभ मुहूर्त पर वैदिक मंत्रोच्चार व विधि विधान के साथ तीर्थ पुरोहितों के द्वारा प्रातः 10 बजकर 29 मिनट पर धाम के कपाट श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ खोल दिये गए हैं। इससे पूर्व माँ यमुना जी के प्रवास खरसाली (खुशीमठ) में विधि-विधान के साथ पूजा-अर्चना की गयी, पूजा-अर्चना के बाद मां यमुना जी की डोली अपने भाई शनिदेव की अगुवाई में यमुनोत्री के लिए रवाना हुई।

इस अवसर पर डॉ0 वी मुर्गेशन (ADG CBCID/DIR. VIGILANCE), उपजिलाधिकारी बड़कोट मुकेश रमोला, पुलिस उपाधीक्षक बडकोट सुरेन्द्र सिंह भणडारी, एसएचओ बडकोट सन्तोष सिंह कुंवर सहित गणमान्य लोग, मन्दिर समिति यमुनोत्री के पदाधिकारी, मन्दिर पुजारी एवं हजारों की संख्या में श्रद्धालु मौजुद रहे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top