UTTARAKHAND NEWS

Big breaking :-धामी सरकार देगी उत्तराखंड के हर व्यक्ति को मुफ्त और कैशलेस इलाज, ये हुआ प्रावधान

उत्तराखंड के हर व्यक्ति को मुफ्त और कैशलेस इलाज, 500 करोड़ का हुआ प्रावधानराष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत 1010 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। इससे प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं का बुनियादी ढांचा मजबूत होगा।

 

 

प्रदेश के हर व्यक्ति को मुफ्त और कैशलेस इलाज की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए बजट में राज्य आयुष्मान योजना के लिए 500 करोड़ का प्रावधान किया गया है। इसके अलावा स्वास्थ्य क्षेत्र में अवस्थापना विकास के लिए बाह्य सहायतित उत्तराखंड हेल्थ सिस्टम डेवलपमेंट परियोजना के तहत 105 करोड़ प्रस्तावित है। प्रदेश सरकार ने राज्य आयुष्मान योजना के तहत सभी नागरिकों को पांच लाख तक मुक्त इलाज की व्यवस्था की है। वित्तीय वर्ष 2024-25 में मुफ्त व कैशलेस इलाज के लिए बजट में 500 करोड़ की व्यवस्था की है।इससे आयुष्मान कार्डधारकों को सूचीबद्ध सरकारी और निजी अस्पतालों में निशुल्क इलाज की सुविधा मिलेगी। इसके अलावा राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत 1010 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। इससे प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं का बुनियादी ढांचा मजबूत होगा।बाह्य सहायतित उत्तराखंड हेल्थ सिस्टमस डेवलमपेंट परियोजना के तहत 105 करोड़ प्रस्तावित है। आयुर्वेद चिकित्सा को बढ़ावा देने के लिए राष्ट्रीय आयुष मिशन में 96.10 करोड़ का प्रावधान किया है।

दून मेडिकल कॉलेज में शुरू होगी आर्गेन एंड टिशू ट्रांसप्लांटेशन
केंद्रीय पोषित बाह्य सहायतित योजना के तहत राजकीय मेडिकल कॉलेज देहरादून में आर्गेन एंड टिशू ट्रांसप्लांटेशन की सुविधा शुरू होगी। इसके लिए प्रदेश सरकार ने बजट में नई मदों में 54.20 लाख का प्रावधान किया है।

1.15 लाख मरीजों को मिली 108 एंबुलेंस की सुविधा
प्रदेश में मरीजों को अस्पताल तक पहुंचाने के लिए 108 आपातकालीन सेवा के तहत 272 एंबुलेंस संचालित है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत एंबुलेंस का बेड़ा बढ़ाया जाएगा। दिसंबर 2023 तक प्रदेश के 1.15 लाख मरीजों को 108 एंबुलेंस की सुविधा मिली है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top