UTTRAKHAND NEWS

Big breaking :-तीन जनवरी से दून से नहीं चलेंगी इंदौरी व उज्जैनी एक्सप्रेस, लेकिन ऋषिकेश से मिलेगी ये सुविधा

 

तीन जनवरी से दून से नहीं चलेंगी इंदौरी व उज्जैनी एक्सप्रेस, लेकिन ऋषिकेश से मिलेगी ये सुविधा
तीन जनवरी से दून से इंदौरी व उज्जैनी एक्सप्रेस नहीं चलेंगी अब इनका संचालन हरिद्वार से किया गया है। देहरादून से लंबी दूरी की ट्रेनों की संख्या घटने से सबसे ज्यादा निराश कुली व वेंडर हैं। उनका कहना है कि ट्रेनों की संख्या कम होने से उनके रोजगार में कमी आ रही है।

 

 

उत्तर रेलवे मुरादाबाद मंडल के अधिकारी सुधीर सिंह ने इसके लिए आदेश भी जारी कर दिए हैं।देहरादून रेलवे स्टेशन से चलने वाली ट्रेनों की संख्या निरंतर घटती जा रही है। कोरोनाकाल के बाद से दून से चलने वाली ट्रेनों के कम होने का क्रम जारी है। बीते वर्ष बांद्रा एक्सप्रेस का संचालन देहरादून की बजाय हरिद्वार से किया गया। अब तीन जनवरी 2024 से इंदौरी व उज्जैनी एक्सप्रेस का संचालन भी देहरादून की बजाय योगनगरी ऋषिकेश रेलवे स्टेशन से किया जाएगा।

 

 

 

देहरादून से लंबी दूरी की ट्रेनों की संख्या घटने से सबसे ज्यादा निराश कुली व वेंडर हैं। उनका कहना है कि ट्रेनों की संख्या कम होने से उनके रोजगार में कमी आ रही है। उत्तर रेलवे मुरादाबाद मंडल के वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक (कोचिंग) सुधीर सिंह ने इसके लिए आदेश भी जारी कर दिए हैं। इन दोनों ट्रेनों के योगनगरी ऋषिकेश से चलने के बाद देहरादून से कुल 16 ट्रेनों का संचालन होगा।देहरादून स्टेशन पर दुकान संचालित करने वाले दुकानदारों का कहना है कि ट्रेनों की संख्या कम होगी तो दुकानदारों को नुकसान होगा। दुकानदार सुभाष ने कहा कि लंबी दूरी की ट्रेनों यात्री ज्यादा सामान खरीदते हैं। लंबी दूरी की ट्रेनों में ही ज्यादा सामान बिकता है। इन दोनों ट्रेनों के देहरादून से हटने से व्यापारियों को काफी नुकसान होगा।

वहीं, देहरादून रेलवे स्टेशन के अधिकारियों का कहना है कि देहरादून रेलवे स्टेशन से सिर्फ 18 कोच की ट्रेनें चल पाती हैं। जबकि लंबी दूरी के लिए रेलवे 24 कोच की ट्रेनें चलाता है। योगनगरी से 24 कोच की ट्रेनें चलाई जा सकती है। रेलवे ने इसी कारण ये ट्रेनें योगनगरी रेलवे स्टेशन शिफ्ट की हैं। अभी देहरादून रेलवे स्टेशन से 18 ट्रेनें आना-जाना करती है। जिनसे लगभग तीन से पांच हजार यात्री देहरादून पहुंचते हैं।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top