UTTARAKHAND NEWS

Big breaking :-ट्रैकर्स और पर्वतारोहियों के लिए अच्छी खबर…गोमुख ट्रैक खुला, आज रवाना होगा 22 सदस्यीय विदेशी दल

 

 

Uttarakhand: ट्रैकर्स और पर्वतारोहियों के लिए अच्छी खबर…गोमुख ट्रैक खुला, आज रवाना होगा 22 सदस्यीय विदेशी दल

 

गंगोत्री नेशनल पार्क के गेट एक अप्रैल को खोल दिए गए थे, लेकिन गोमुख-तपोवन ट्रैक पर अधिक ग्लेशियर आने के कारण पार्क प्रशासन की ओर से ट्रैकिंग की अनुमति नहीं दी गई थी

 

पर्वतारोहियों और ट्रैकर्स के लिए गोमुख-तपोवन ट्रैक को खोल दिया गया है। साथ ही पर्यटन विभाग सहित एनडीआरएफ और एसडीआरएफ, वन विभाग की टीम भी गोमुख ट्रैक के निरीक्षण के लिए रवाना हो गई है। ट्रैक खुलने के बाद बृहस्पतिवार को 22 सदस्यीय विदेशी ट्रैकर्स दल भी गोमुख के रवाना होगा।

 

 

 

गंगोत्री नेशनल पार्क के गेट एक अप्रैल को खोल दिए गए थे, लेकिन गोमुख-तपोवन ट्रैक पर अधिक ग्लेशियर आने के कारण पार्क प्रशासन की ओर से ट्रैकिंग की अनुमति नहीं दी गई थी। इसका ट्रैकिंग एसोसिएशन से जुड़े लोगों ने विरोध किया था। इसके साथ ही ट्रैकिंग एसोसिएशन से जुड़े लोगों ने शासन-प्रशासन से जल्द ही गोमुख-तपोवन ट्रैक को खोलने की मांग की थी।

 

 

 

 

हाल ही में मौसम साफ होने के बाद बुधवार को गंगोत्री नेशनल पार्क की ओर से विधिवत रूप से गोमुख-तपोवन ट्रैक को पर्वतारोहियों और ट्रैकर्स के लिए खोल दिया है। ट्रैकिंग एसोसिएशन से मिली जानकारी के अनुसार बृहस्पतिवार को इस वर्ष का पहला 22 सदस्यीय दल गोमुख के लिए रवाना होगा। इसके साथ ही जिला प्रशासन के निर्देश पर पर्यटन विभाग सहित वन विभााग, एनडीआरएफ, एसडीआरएफ का सात सदस्यीय दल भी गोमुख ट्रैक की रेकी के लिए रवाना हो गया है।

 

 

 

 

दल बुधवार शाम को हर्षिल पहुंचा, जो कि बृहस्पतिवार सुबह दल गोमुख ट्रैक के लिए गंगोत्री से रवाना होगा। गंगोत्री नेशनल पार्क के उपनिदेशक आरएन पांडेय ने कहा कि अभी अनुभवी ट्रैकर्स और पर्वतारोहियों को ही गोमुख ट्रैक पर जाने की अनुमति दी गई है। आम श्रद्धालुओं के लिए अभी अनुमति नहीं दी जाएगी। गढ़वाल हिमालय ट्रैकिंग और मांउटेनिरिंग एसोसिएशन के सचिव मनोज रावत ने प्रदेश सरकार सहित स्थानीय विधायक और पूर्व विधायक का धन्यवाद करते हुए कहा कि गोमुख ट्रैक खुलने से जिले में साहसिक पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top