UTTRAKHAND NEWS

Big breaking :-यहाँ DM निकले यात्रा मार्ग निरीक्षण पर, दिए ये जरुरी निर्देश

यमुनोत्री/ उत्तरकाशी

श्री यमुनोत्री धाम की यात्रा व्यवस्थाओं की तैयारियों को लेकर जिलाधिकारी अभिषेक रुहेला ने शनिवार को स्थलीय निरीक्षण कर जायजा लिया। स्थलीय निरीक्षण के दौरान यमुनोत्री विधायक संजय डोभाल भी उपस्थित रहे।अप्रैल माह से शुरू होने जा रही चारधाम यात्रा में पिछले साल की अपेक्षा इस साल अधिक तीर्थ यात्रियों की आने की संभावना है। जिसे देखते हुए यमुनोत्री धाम में यात्रा व्यवस्थाओं को सुदृढ़ किए जाने को लेकर जिलाधिकारी ने सभी गतिमान कार्यों को युद्ध स्तर पूरा करने के निर्देश सम्बंधित अधिकारियों को दिए। जिलाधिकारी ने कहा कि यमुनोत्री धाम में काफी कुछ कार्य कर लिए गए है। जो कार्य शेष है उनको ससमय पूरा करने के निर्देश सम्बंधित विभागों को दिए गए है।

 

यमुनोत्री हाइवे का निरीक्षण करते हुए जिलाधिकारी ने यात्रा पड़ाव रानाचट्टी के पास पड़ा मलबा को तत्काल हटाने के निर्देश दिए। साथ ही सड़क मार्ग को चौड़ीकरण करने को कहा।निरीक्षण के दौरान यमुनोत्री विधायक संजय डोभाल ने ऋषिकुंड बनास को जोड़ने वाले मोटर मार्ग को सुदृढ़ करने को कहा। जिलाधिकारी ने फूलचट्टी के समीप सड़क मार्ग का निर्माण कार्य तत्काल प्रभाव से शुरु करने के निर्देश कार्यदायी संस्था रानी कंस्ट्रक्शन को दिए।
जिलाधिकारी ने निरीक्षण के दौरान जिला पंचायत को यात्रा पड़ाव के साथ ही जानकीचट्टी में रास्तों, नालियों,शौचालयों की सफाई करने के अलावा यमुनोत्री पैदल मार्ग एवं सभी शौचालयों की स्वच्छता पर विशेष जोर देने के निर्देश दिए।

 

 

 

साथ ही पैदल मार्ग पर घोड़ा खच्चरों के लीद निस्तारण के लिए छोटे छोटे लीद पिट बनाने को कहा। यमुनोत्री धाम में स्नान घाट एवं चेंजिंग रूम का भी जिलाधिकारी ने निरीक्षण किया।जिलाधिकारी ने फूलचट्टी में यात्रियों की सुविधा के लिए एक शौचालय निर्माण करने के निर्देश सुलभ को दिए।
जिलाधिकारी ने लोक निर्माण विभाग को यमुनोत्री धाम पैदल मार्ग पर क्षतिग्रस्त रेलिंग को तत्काल ठीक करने के निर्देश दिए। पैदल मार्ग को औऱ सुगम औऱ सुरक्षित बनाने को कहा। जानकीचट्टी में पार्किंग की ओर जाने वाले मार्ग को सुदृढ़ करने के साथ ही साइनेज आदि लगाने के निर्देश दिए। तथा सड़क मार्ग को सुगम एवं सुरक्षित बनाने के साथ ही शुभम पैलेस के नजदीक क्रेश बेरियर लगाने के निर्देश दिए।
जिलाधिकारी ने विद्युत विभाग को श्री यमुनोत्री धाम,जानकीचट्टी एवं प्रमुख यात्रा पड़ावों पर बिजली की आपूर्ति सुचारू रखने के निर्देश दिए।

 

 

उरेड़ा को जानकीचट्टी एवं यमुनोत्री पैदल मार्ग पर प्रकाश की उचित व्यवस्था सुनिश्चित करने हेतु सोलर लाइट स्थापित करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने हनुमान चट्टी औऱ फूलचट्टी में वैकल्पिक व्यवस्था के लिए दो सौलर लाइट लगाने के निर्देश परियोजना अधिकारी उरेड़ा को दिए।

जिलाधिकारी ने कहा कि यमुनोत्री धाम के सभी पड़ाव में पेयजल की आपूर्ति सुचारू रखी जाए। साथ ही यमुनोत्री, जानकीचट्टी,फूलचट्टी घोड़ा पड़ाव के पास घोड़ा खच्चर को गर्म पानी की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश जल संस्थान को दिए। जिलाधिकारी ने यमुनोत्री धाम पैदल मार्ग पर जल संस्थान द्वारा संचालित पेयजल लाइनों,टैंकों का निरीक्षण करते हुए कहा कि पेयजल लाइनों को यात्रा शुरू होने से पूर्व दुरुस्त करें साथ ही सभी पेयजल टैंकों की सफाई व्यवस्था कर ली जाय।

 

 

चारधाम यात्रा के दौरान तीर्थ यात्रियों के स्वास्थ्य परीक्षण के लिए जानकीचट्टी एवं राम मंदिर के समीप संचालित केंद्र में यात्रा से पूर्व सभी आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश एसीएमओ यमुनावैली को दिए। तथा प्रयोग किए जाने वाले सभी प्रकार के उपकरणों को क्रियाशील रखने को कहा।

निरीक्षण के दौरान उप जिलाधिकारी बड़कोट जितेंद्र कुमार,अधिशासी अभियंता लोक निर्माण,मनोहर सिंह,जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी देवेंद्र पटवाल, पुरोहित महासभा अध्यक्ष पुरोषतम उनियाल सहित अन्य अधिकारी एवं मंदिर समिति के पदाधिकारी उपस्थित रहे।

 

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 न्यूज़ हाइट के समाचार ग्रुप (WhatsApp) से जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट से टेलीग्राम (Telegram) पर जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट के फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 गूगल न्यूज़ ऐप पर फॉलो करें


अपने क्षेत्र की ख़बरें पाने के लिए हमारी इन वैबसाइट्स से भी जुड़ें -

👉 www.thetruefact.com

👉 www.thekhabarnamaindia.com

👉 www.gairsainlive.com

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top