UTTARAKHAND NEWS

Big breaking :-यहाँ 30 होमगार्ड स्वयंसेवकों को दिए गए प्रमाण पत्र , पर्वतारोहण संस्थान *आरोहण* में लिया प्रशिक्षण, DGP ने किया उत्साह वर्धन

उत्तराखंड होमगार्ड की पर्वतारोहण संस्थान *आरोहण* में प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे 30 होमगार्ड स्वयंसेवकों को प्रमाण पत्र वितरण एवं चार धाम यात्रा में बुजुर्ग असहाय एवं दिव्यांग जनों की सहायता के लिए खोली गई होम गार्ड्स हेल्प डेस्क को स्मरणीय बारे में बनाए जाने के उद्देश्य से कॉफी टेबल बुक का अनावरण के कार्य क्रम में उत्तराखंड पुलिस महानिदेशक  अभिनव कुमार को मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया था।

 

मुख्य अतिथि महोदय के आगमन पर होमगार्ड की सुसज्जित जवानों द्वारा गार्डन ऑफ़ ऑनर दिया गया, जिसकी मुख्य अतिथि महोदय श्री अभिनव कुमार पुलिस महानिदेशक उत्तराखंड द्वारा भूरी भूरी प्रशंसा की गई। कार्यक्रम मैं पर्वतरोहण का प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे दो होमगार्ड स्वयंसेवकों द्वारा अपने अनुभवों के अंतर्गत बताया कि प्रशिक्षण द्वारा पर्वतारोहण के संबंध में हमें विभिन्न जानकारी विभिन्न उपकरणों एवं समस्त तकनीकी जानकारी उपलब्ध कराई गई।

 

 

 

कमांडेंट जनरल होमगार्ड श्री केवल खुराना ने अपने अभिभाषण में बताया कि जनपद उत्तरकाशी में पूर्व से ही विभाग के पास 1.8 हेक्टेयर भूमि आवंटित थी, जिसमें होमगार्ड विभाग की पर्वतरण संस्थान *आरोहण* खोलने के विचार पर कार्य योजना बनाई गई इसमें सबसे महत्वपूर्ण प्रशिक्षकों का चुनाव एवं उनसे प्रशिक्षण के संबंध में व्यावहारिक जानकारी जैसे उपकरण, ट्रेनिंग एरिया रॉक,तथा उसे पर आने वाला व्ययभार आदि प्राप्त करने के साथ-साथ ही नेहरू पर्वतारोहण संस्थान की विभागीय अधिकारियों से महत्वपूर्ण जानकारियां एकत्र की गई थी.
संस्थान में दिनांक 12 फरवरी 2024 से पर्वतारोहण का 13 दिवसीय प्रथम बैच प्रारंभ किया गया। पर्वतारोहण के पाठ्यक्रम में क्लाइंबिंग, रैपलिंग, झुमारिंग रेस्क्यू तकनीक, रिवर क्रॉसिंग फर्स्ट एड आदि का प्रशिक्षण प्रदान किया गया ।

 

 

 

राज्य के चारों धामों एवं हरिद्वार की हर की पैड़ी सहित अन्य जनपदों में पर्यटक स्थलों में आए वृद्ध असहाय एवं दिव्यांग जनों की सहायता के लिए राज्य में पहली बार 24 घंटे कार्य करने के उद्देश्य से होमगार्ड हेल्प डेस्क की स्थापना महा मई 2023 में की गई थी। हेल्प डेस्क के कार्यों को स्मरणीय बनाने के उद्देश्य से चार धाम हेल्प डेस्क कॉफी टेबल बुक का अनावरण पुलिस महानिदेशक महोदय के द्वारा किया गया। कॉफी टेबल बुक में चार धाम हेल्प डेस्क के उद्देश्य, स्वयंसेवकों द्वारा किए गए कार्यों तथा श्रद्धालुओं की फीडबैक को चित्रों के माध्यम से प्रदर्शित किया गया है।

 

 

 

श्री केवल खुराना द्वारा अपने संबोधन में अवगत कराया कि द्रुत मोबाइल एप्लीकेशन को आपदा से ग्रसित आम जनमानस को द्रुत गति की सहायता करने के लिए बनाया हैं। अपने संबोधन में श्री खुराना द्वारा विभागीय उपलब्धियां के बारे में विस्तृत रूप से अवगत कराया।
कार्यक्रम के अगले हिस्से में प्रशिक्षित होमगार्ड स्वयंसेवकों द्वारा पर्वतारोहण के संबंध में सजीव प्रदर्शन किया गया जिसमें, रैपलिंग,रिवर क्रॉसिंग, जुमारिंग आदि के संबंध में विभिन्न स्वयंसेवकों द्वारा प्रदर्शन किया गया। महिला होमगार्ड स्वयंसेवकों द्वारा भी इसमें बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया गया। कार्यक्रम में पर्वतारोहण के संबंध में चार धाम हेल्प डेस्क के द्वारा किए गए 4 मिनट की वीडियो मुख्य अतिथि महोदय के समक्ष प्रस्तुत किया गया।
कार्यक्रम के अगले हिस्से में मुख्य अतिथि महोदय द्वारा पर्वतारोहण प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे होमगार्ड स्वयंसेवकों को प्रशिक्षण प्रमाण पत्र प्रदान किए गए, एवं केंद्रीय प्रशिक्षण संस्थान थानों में 13 दिवसीय एसएलआर प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे होमगार्ड स्वयंसेवकों को भी प्रशिक्षण प्रमाण पत्र पत्र प्रदान किए गए।

 

 

 

मुख्य अतिथि महोदय श्री अभिनव कुमार पुलिस महानिदेशक उत्तराखंड ने अपने संबोधन में कहा कि श्री केवल खुराना कमांडेंट जनरल होम गार्ड्स द्वारा अपने सूक्ष्म कार्यकाल में होमगार्ड विभाग को को विभिन्न प्रकार के प्रशिक्षण एवं कल्याण के लिए विभिन्न योजनाओं को धरातल पर लाने के लिए उन्हें बधाई दी.। श्री अभिनव कुमार द्वारा होमगार्ड जवानों को कहा कि वह पुलिस बल एवं प्रशासन के साथ कंधे से कंधा मिलाकर कार्य कर रहे हैं, उनके कल्याण के लिए हमें मिलकर कार्य करना चाहिए। वर्तमान समय में होमगार्ड स्वयंसेवक पुलिस एवं प्रशासन के अभिन्न अंग है जो हर समय हर संभव कार्य करने को जोखिम लेकर कार्य करने को तैयार रहते हैं। पुलिस महानिदेशक महोदय द्वारा होमगार्ड विभाग की अधिकारी कार्मिकों एवं स्वयंसेवकों का बधाई दी.।
और अंत में डिप्टी कमांडेंट जनरल श्री अमिताभ श्रीवास्तव द्वारा मुख्य अतिथि महोदय का कार्यक्रम में पधारने पर धन्यवाद किया गया।
उत्तराखंड होमगार्ड विभाग के समस्त जिला कमांडेंट मण्डलीय कमांडेंट आदि सब उपस्थित रहे

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top