UTTRAKHAND NEWS

Big breaking :-यहाँ बाघों की सुरक्षा करेंगे विदेशी नस्ल के कुत्ते और हाथी जानिए कहा बना ये सुरक्षा कवच

 

होली – 2023 पर कॉर्बेट पार्क में हाई अलर्ट, शिकारियों पर नजर रखने को बना प्लान

शिकारियों की घुसपैठ की आशंका को देखते हुए होली पर कॉर्बेट पार्क में हाई अलर्ट घोषित किया गया है। वन्यजीवों की सुरक्षा के लिए पांच सौ कर्मचारियों के साथ ही हाथी और विदेशी नस्ल के कुत्ते तैनात किए गए हैं।

 

बाहर से आने वालों पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है। होली पर हुड़दंग की आशंका को देखते हुए आठ मार्च को पार्क में पर्यटन गतिविधियां बंद रखने का फैसला लिया गया है।उत्तर प्रदेश से सटी कॉर्बेट की 50 किलोमीटर की सीमा घुसपैठ के लिहाज से अतिसंवेदनशील मानी जाती है।

 

पूर्व में होली पर यहां से घुसपैठ की घटनाएं भी सामने आ चुकी हैं, इसे देखते हुए कॉर्बेट प्रशासन ने हाई अलर्ट घोषित किया है। पार्क निदेशक डॉ. धीरज पांडे ने बताया कि पार्क में 250 से अधिक बाघ, 12 सौ से अधिक हाथी सहित अन्य वन्यजीव हैं। इनकी सुरक्षा को लेकर करीब पांच सौ कर्मचारी, नौ हाथी सहित आधा दर्जन विदेशी नस्ल के कुत्ते लगाए गए हैं।

गश्त के लिए दिया है विशेष प्रशिक्षण कॉर्बेट की सुरक्षा में हाथी और कुत्ते अहम भूमिका निभाते हैं। गश्त करने वाली टीम में करीब छह जर्मन शेफर्ड नस्ल के कुत्ते हैं। इनके साथ नौ हाथी भी गश्त में लगाए गए हैं। इन्हें पार्क की सुरक्षा को लेकर खास प्रशिक्षण दिया जाता है।कर्मचारियों की छुट्टियां निरस्त, गेटों पर जांच शुरू अलर्ट के बीच पार्क कर्मचारियों की छुट्टियां निरस्त की गई हैं। ढिकाला समेत पार्क के गेटों पर पर्यटकों के सामान की जांच की जा रही है। ढेला जोन के रेंजर संदीप गिरी ने बताया कि पर्यटकों को पार्क के नियम आदि बताकर अंदर जाने दिया जा रहा है। नियमों के उल्लंघन पर कार्रवाई की जाएगी।

कॉर्बेट में होली को लेकर हाई अलर्ट किया गया है। हाथियों के साथ ही विदेशी नस्ल के कुत्ते भी गश्त पर लगाए गए हैं। वन कर्मचारी भी लगातार गश्त कर रहे हैं। डॉ. धीरज पांडे, निदेशक, कॉर्बेट पार्क।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 न्यूज़ हाइट के समाचार ग्रुप (WhatsApp) से जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट से टेलीग्राम (Telegram) पर जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट के फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 गूगल न्यूज़ ऐप पर फॉलो करें


अपने क्षेत्र की ख़बरें पाने के लिए हमारी इन वैबसाइट्स से भी जुड़ें -

👉 www.thetruefact.com

👉 www.thekhabarnamaindia.com

👉 www.gairsainlive.com

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top