UTTARAKHAND NEWS

Big breaking :-उत्तराखंड में गर्मियों में मकान बनाने वालों को झटका, पानी के नए कनेक्शन पर लगी रोक

 

उत्तराखंड में गर्मियों में मकान बनाने वालों को झटका, पानी के नए कनेक्शन पर लगी रोक

गर्मियों में पेयजल संकट को देखते हुए पानी के नए कनेक्शन जारी किए जाने पर रोक लगा दी गई है। गर्मियों में कॉमर्शियल कार्यों समेत भवन निर्माण कार्यों के लिए पानी के नए कनेक्शन जारी नहीं किए जाएंगे।गर्मियों में पहाड़ों पर जारी पेयजल संकट को देखते हुए उत्तराखंड में पानी के नए कनेक्शन जारी किए जाने पर रोक लगा दी गई है। गर्मियों में कॉमर्शियल कार्यों समेत भवन निर्माण कार्यों के लिए पानी के नए कनेक्शन जारी नहीं किए जाएंगे। अफसरों के अनुसार, नए कनेक्शन एक जुलाई के बाद ही जारी हो सकेंगे।

 

 

 

गर्मियों के समय शहरों समेत ग्रामीण क्षेत्रों में पानी का संकट खड़ा हो जाता है। पेयजल आपूर्ति की डिमांड बढ़ जाती है। इसी डिमांड को पूरा करने का जिम्मा जिन पेयजल स्रोतों पर रहता है, उनमें पानी कम हो जाता है। शहरों में भी पानी के ट्यूबवेल में पानी का स्तर नीचे गिर जाता है। इस कारण पेयजल आपूर्ति का सिस्टम गड़बड़ा जाता है। इसी आपूर्ति को सामान्य बनाए रखने के लिए गर्मियों में पानी के नए कनेक्शनों पर रोक लगा दी गई है। भवन निर्माण के दौरान लिए जाने वाले नए कनेक्शन उपभोक्ताओं को अब एक जुलाई तक नहीं मिलेंगे।

 

 

 

 

देहरादून समेत हरिद्वार, यूएसनगर और नैनीताल जिले में जहां तेजी से भवन निर्माण कार्य चल रहे हैं, दूसरी ओर पहाड़ी इलाकों में भी चारधाम यात्रा का दबाव गर्मियों में अधिक रहता है। इसी दबाव को कम करने के लिए नए कनेक्शनों पर अंकुश लगाया गया है।

 

 

 

इस बार पानी का बड़ा संकट गहराने की आशंका

उत्तराखंड में सितंबर 2023 से लेकर मौजूदा समय तक बारिश बेहद कम हुई है। सर्दियों में भी पूरे समय बारिश के साथ ही बर्फबारी भी बेहद कम हुई है। इसके कारण पेयजल के प्राकृतिक स्रोतों में पानी का स्राव कम होना तय माना जा रहा है। उत्तराखंड की पेयजल एजेंसियां इसे लेकर काफी सतर्क हैं।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top