UTTARAKHAND NEWS

Big breaking :-उत्तराखंड में इतने हजार कर्मी चुनाव में संभालेंगे सुरक्षा का जिम्मा, बनाए गए 11729 मतदान केंद्र

उत्तराखंड में 45 हजार से अधिक कर्मी चुनाव में संभालेंगे सुरक्षा का जिम्मा, बनाए गए 11729 मतदान केंद्र

 

उत्तराखंड में लोकसभा चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने के लिए 45 हजार से अधिक सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की जाएगी। प्रदेश में लोकसभा चुनाव के लिए लगभग 45 हजार सुरक्षाकर्मी तैनात किए जा रहे हैं। मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय ने इसके लिए केंद्र से 115 केंद्रीय शस्त्र पुलिस बल की मांग की है।

 

 

 

 

ऐसे में सुरक्षा इंतजाम पुख्ता किए जा रहेप्रदेश में लोकसभा चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने के लिए 45 हजार से अधिक सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की जाएगी। इनमें लगभग 25 हजार सुरक्षा कर्मी केंद्र व अन्य राज्यों से लिए जा रहे हैं। इनकी तैनाती मतदान केंद्रों व मतगणना केंद्रों में की जाएगी।प्रदेश में लोकसभा चुनाव के लिए 11729 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इनमें 5865 बूथ ऐसे हैं, जिनमें वेबकास्टिंग की जाएगी। अमूमन वेबकास्टिंग उन केंद्रों में की जाती है, जो संवेदनशील श्रेणी में आते हैं। ऐसे में सबसे अधिक पुलिस बल इन्हीं स्थानों पर तैनात होगा, जो यहां कानून व्यवस्था बनाने और चुनाव को शांतिपूर्ण तरीके से कराने का जिम्मा संभालेगा।

 

 

 

45 हजार सुरक्षाकर्मी किए जा रहे तैनात
प्रदेश में लोकसभा चुनाव के लिए लगभग 45 हजार सुरक्षाकर्मी तैनात किए जा रहे हैं। मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय ने इसके लिए केंद्र से 115 केंद्रीय शस्त्र पुलिस बल की मांग की है। इनमें से अब तक 65 कंपनियों की स्वीकृति प्राप्त हो चुकी है। इनमें से 30 कंपनियां प्रदेश में पहुंच भी चुकी है।

 

 

 

यूपी, हरियाणा और हिमाचल से आए होमगार्ड
इसके साथ ही उत्तर प्रदेश ने 9000 होमगार्ड, दिल्ली ने 3000 होमगार्ड और हरियाणा व हिमाचल प्रदेश ने 2000-2000 होमगार्ड देने को स्वीकृति प्रदान कर दी है। चुनाव में इनके अतिरिक्त प्रदेश पुलिस के भी लगभग 15000 जवान और पांच हजार होमगार्ड व पीआरडी जवानों को तैनात करने की तैयारी है। इन्हें चुनाव के संबंध में प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

 

 

 

 

 

पुलिस बल पर रहेगी जिला निर्वाचन अधिकारी की नजर
केंद्र व अन्य राज्यों से आने वाले पुलिस बल के रहने व कार्य सौंपने का कार्य संबंधित जिला निर्वाचन अधिकारी कर रहे हैं। अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी विजय कुमार जोगदंडे ने बताया कि चुनाव में केंद्र व अन्य राज्यों से भी पुलिस बल की मांग की गई है। इन्हें अलग-अलग जिलों में तैनात किया जा रहा है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top