ज्योतिष

Big breaking :-Malmas 2023: कल से शुरू होगा मलमास, भूलकर भी ना करें तुलसी से जुड़ी 5 गलतियां, नाराज हो सकते हैं भगवान विष्णु

कल से शुरू हो रहा है साल 2023 में मलमास नाम का एक विशेष महीना है। ऐसा हर 19 साल में होता है जब श्रावण महीना लंबा होता है। इस महीने में सावधान रहना जरूरी है और तुलसी से जुड़ी 5 गलतियां नहीं करनी चाहिए। अगर हम ये गलतियां करते हैं तो इससे भगवान विष्णु नाराज हो सकते हैं।

 

 

 

हमारे धर्म सनातन धर्म में मलमास एक विशेष समय होता है। यह एक ऐसा समय है जब हमें कोई विशेष या महत्वपूर्ण गतिविधियाँ नहीं करनी होती हैं। यह वह समय भी है जब हम भगवान विष्णु की पूजा करते हैं। मलमास हर 19 साल में एक बार आता है, और इस साल यह कल 18 जुलाई 2023 को शुरू होता है और 16 अगस्त 2023 को समाप्त होता है। मलमास के दौरान, हमें तुलसी के साथ कैसे व्यवहार करना चाहिए, इसके बारे में सावधान रहना होगा और इसके साथ कुछ चीजें करने से बचना होगा। इसे पुरूषोत्तम मास और अधिक मास भी कहा जाता है।

 

 

 

खासकर शाम के समय मलमास नामक विशेष समय में तुलसी के पौधे को न छुएं। ऐसा माना जाता है कि अगर आप इसे गलती से भी छू देते हैं तो इससे देवी लक्ष्मी नाराज हो सकती हैं।

 

 

 

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, यदि तुलसी के पत्ते तोड़ने हों तो अपने नाखूनों का प्रयोग नहीं करना चाहिए। इसके बजाय, तुलसी के पत्तों को धीरे से तोड़ने के लिए अपनी अनामिका और अंगूठे का उपयोग करें। यह महत्वपूर्ण है कि उन्हें जबरदस्ती न खींचे, बल्कि उठाते समय कोमलता बरतें।

 

 

 

 

धार्मिक ग्रंथों में कहा गया है कि जब आप तुलसी नामक विशेष पौधे की पूजा करते हैं तो उसकी तीन बार परिक्रमा करनी चाहिए। कुछ लोग ऐसा करना भूल जाते हैं, लेकिन याद रखना जरूरी है।

 

 

 

पुरूषोत्तम नामक एक विशेष महीने के दौरान, भगवान विष्णु योग निद्रा नामक लंबी नींद लेते हैं। भले ही वह सो रहे हों लेकिन इस महीने में अगर हम उनकी पूजा करें तो हमें विशेष आशीर्वाद मिल सकता है।

 

 

 

यह जानना महत्वपूर्ण है कि हमें रविवार और एकादशी नामक विशेष दिन पर तुलसी नामक पवित्र पौधे पर जल नहीं चढ़ाना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि तुलसी भी इन दिनों भगवान विष्णु के लिए निर्जला व्रत रखती हैं। अगर हम इन दिनों तुलसी को जल देते हैं तो इससे उनका व्रत भंग हो सकता है और भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी नाराज हो सकते हैं।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top