Tech

Big breaking :-अब SIM Port करवाना नहीं आसान, 1 जुलाई से लागू हो रहे हैं TRAI के नियम, जाने कैसे कर पायेंगे अप्लाई

NewsHeight-App

अब SIM Port करवाना नहीं आसान, 1 जुलाई से लागू हो रहे हैं TRAI के नियम, जाने कैसे कर पायेंगे अप्लाई

क्या आप फोन में नेटवर्क न आने से परेशान हैं? किसी से भी बात करें के लिए आपको सही नेटवर्क की सर्विस नहीं मिल पाती है? न इंटरनेट और न ही कॉलिंग सर्विस का आप सही से लाभ उठा पा रहे हैं?

 

 

 

 

और ये भी जानते हैं कि नेटवर्क न मिलने की वजह फोन में कोई कमी नहीं बल्कि सिम कार्ड में ही कोई समस्या है? इसके लिए आप सिम प्रोवाइड करने वाली कंपनी से भी संपर्क कर चुके हैं? अब सिम कार्ड बदलने की सोच रहे हैं? अगर हां, तो आपके लिए सिम पोर्ट करवाना अब आसान नहीं मुश्किल होने वाला है। दरअसल, भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI ने सिम नंबर बदलने को लेकर नए नियमों को जारी किया है जिसे 1 जुलाई 2024 से सभी के लिए लागू भी कर दिया जाएगा। मोबाइल फोन नंबर को एक नेटवर्क से दूसरे नेटवर्क में बदलवाने के लिए यूजर्स को मुश्किल होगी। TRAI ने मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी से संबंधित नियम बदल दिए हैं।

 

 

 

 

TRAI ने इसलिए उठाया कदम

हाल ही में कई ऐसे मामले देखे गए हैं जिसमें लोगों की पर्सनल जानकारी का इस्तेमाल किया गया और उनका सिम पोर्ट किया गया। यहां तक कि आसानी से सिम पोर्ट करने का दावा करने वाली सिम प्रोवाइडर्स एजेंट्स ने भी लोगों के साथ धोखाधड़ी की। इस पर रोकथाम के लिए TRAI सिम पोर्ट के नए नियम बनाए हैं जिससे यूजर्स की डिटेल्स सुरक्षित रहें।

 

सिम पोर्ट के नए नियम नए नियमों से पहले यूजर्स के लिए बहुत आसान होता था कि वो एक सिम कार्ड की कंपनी से दूसरी कंपनी की सिम उसी नंबर के साथ ले लेते थे। ऐसे में ज्यादा दिक्कत या अधिक प्रोसेस को नहीं फॉलो करना पड़ता था, लेकिन अब मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी के नए नियमों के तहत यूजर्स को असुविधा हो सकती है, लेकिन इस नियम को उनकी सुरक्षा के तहत जारी किया गया है।

 

 

 

 

SIM Port करवाना अब नहीं है आसान सिम पोर्ट के नए नियम 1 जुलाई 2024 से लागू हो जाएंगे। इसके लिए यूजर्स को पहले की तरह आसानी से एक सिम कार्ड से दूसरी कंपनी के सिम कार्ड बदलने का मौका नहीं मिलेगा। बल्कि पहले एक आवेदन जमा करना जरूरी होगा। इसके बाद यूजर को प्रक्रिया के तहत इंतजार करना होगा। नए नियमों में पहले अपनी पहचान से संबंधित दस्तावेज देने होंगे। साथ ही वेरिफिकेशन प्रक्रिया को अपनाना होगा। फोन नंबर पर वेरिफिकेशन के लिए एक OTP भेजा जाएगा, जो सिम पोर्ट के दौरान यूज किया जाएगा। इसके अलावा नए नियमों में एक यूजर को एक ही आईडी से कई सिम नहीं मिल सकेगी।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

न्यूज़ हाइट (News Height) उत्तराखण्ड का तेज़ी से उभरता न्यूज़ पोर्टल है। यदि आप अपना कोई लेख या कविता हमरे साथ साझा करना चाहते हैं तो आप हमें हमारे WhatsApp ग्रुप पर या Email के माध्यम से भेजकर साझा कर सकते हैं!

Click to join our WhatsApp Group

Email: [email protected]

Author

Author: Swati Panwar
Website: newsheight.com
Email: [email protected]
Call: +91 9837825765

To Top