Bizz news

Big breaking :-अब एनपीएस अकाउंट के लिए आधार वेरीफिकेशन जरूरी, 1 अप्रैल से बदल जाएगा नियम

 

अब एनपीएस अकाउंट के लिए आधार वेरीफिकेशन जरूरी, 1 अप्रैल से बदल जाएगा नियम

 

एनपीएस खाते में अब आधार वेरिफिकेशन अनिवार्य कर दिया गया है। एनपीएस अकाउंट से आपका आधार लिंक होना जरूरी होगा। सुरक्षा के मद्देनजर ये निर्णय लिया गया है जो एक अप्रैल से लागू हो जाएगा।इसलिए अपने आधार को एनपीएस खाते से लिंक करा लें।

 

 

नेशनल पेंशन सिस्टम में कुछ बदलाव किए गए हैं। अब पीएफआरडीए ने एनपीएस खाते के लिए आधार वेरिफिकेशन अनिवार्य कर दिया है। सीआरए सिस्टम में अब टू-फैक्टर ऑथेंटिफिकेशन प्रोसेस के बाद ही लॉगिन किया जा सकेगा। इसे लेकर सर्कुलर जारी कर दिया गया है।

 

 

पीएफआरडीए की ओर से जारी सर्कुलर में सेंट्रल रिकॉर्ड कीपिंग एजेंसी (CRA) सिस्टम में लॉगिन करने के लिए आधार बेस्ड ऑथेंटिफिकेशन से कुछ एडिशनल सिक्योरिटी फीचर्स लागू किए जा रहे हैं। नया लॉगिन प्रोसेस एक अप्रैल 2024 से लागू होगाआधार बेस्ड लॉग इन वैरिफिकेशन को एनपीएस सदस्य के यूजर आईडी से जोड़ा जाएगा। फिर आधार से जुड़े मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा। इसे दर्ज करने के बाद एनपीएस खाते में लॉगिन किया जा सकेगा।

 

 

 

एनपीएस के लिए मौजूदा समय में पासवर्ड बेस्ड लॉगिन के जरिए सेंट्रल रिकॉर्ड कीपिंग को एक्सेस कर एनपीएस खाते में ट्रांजेक्शन होता है। पीएफआरडीए के मुताबिक अब टू फैक्टर वैरिफिकेशन से एनपीएस इकोसिस्टम को ज्यादा सेफ होगा।नेशनल पेंशन सिस्टम भारत सरकार की ओर से शुरू की गई एक पेंशन योजना है। एनपीएस एक प्रकार की पेंशन कम इन्वेस्टमेंट स्कीम है जो कि बाजार आधारित रिटर्न की गारंटी देती है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top