UTTRAKHAND NEWS

Big breaking :-अभी लोकसभा के चुनाव हो जाए तो इनकी बन रही केंद्र में सरकार, इस सर्वे ने जारी किया आंकड़े

 

Loksabha Chunav Survey 2024: आगामी लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस, बीजेपी समेत तमाम दलों ने कमर कस ली है। हाल ही में राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा विपक्ष के लिए बूस्टर डोज की तरह रही है तो बीजेपी ने उन सीटों के लिए खास रणनीति बना रही है, जहां पर वह कमजोर है। इस बीच, एक सर्वे सामने आया है, जिससे साफ हो गया है कि यदि आज चुनाव होता है तो सरकार किसकी बनेगी। ‘इंडिया टुडे और सी वोटर’ का यह सर्वे पिछले महीने का है और इसमें एक बार फिर से एनडीए सरकार बनती दिख रही है।

 

 

यानी कि लगातार तीसरी बार मोदी सरकार की जीत का अनुमान है।यूपीए-एनडीए किसे कितनी सीटें? सर्वे के दौरान जनता से सवाल किया गया कि यदि आज चुनाव होते हैं तो आप किसे वोट देंगे। इस हिसाब से जो नतीजा निकला उससे एक बार फिर से एनडीए सरकार बनने के संकेत दिखाई दिए।

 

 

सर्वे के अनुसार, एनडीए को 298, यूपीए को 153 और अन्य के खाते में 92 सीटें जाने की संभावना है। वोट फीसदी की बात करें तो एनडीए को 42 फीसदी वोट मिल सकता है, जबकि यूपीए को 29 और अन्य के खाते में 28 फीसदी वोट आ सकता है। वहीं, लोगों ने मोदी सरकार की सबसे बड़ी नाकामी के बारे में भी राय रखी। 25 फीसदी जनता ने महंगाई को नाकामी बताई, जबकि 17 फीसदी ने बेरोजगारी को, कोविड से निपटने को आठ फीसदी और आर्थिक विकास को छह फीसदी लोगों ने बताया।कांग्रेस में कौन ला सकता है सुधार? वहीं मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस को लेकर भी लोगों से सवाल किया गया। जब पूछा गया कि कांग्रेस में कौन सुधार ला सकता है तो 26 फीसदी ने राहुल गांधी का नाम लिया, जबकि दूसरे नंबर पर सचिन पायलट रहे। उन्हें 16 फीसदी वोट मिले। तीसरे नंबर पर पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह 12 फीसदी और चौथे नंबर पर प्रियंका गांधी आठ फीसदी के साथ रहीं। वर्तमान कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को तीन फीसदी लोगों का सा थ मिला।

 

छह महीने में यूपीए की बढ़ गई इतनी सीटें

सर्वे में कांग्रेस नीत यूपीए के एक राहतभरी खबर भी है। यूपीए की सीटें बढ़ रही हैं, जबकि एनडीए की सीटें कम हो रहीं । ‘इंडिया टुडे’ और सी वोटर के सर्वे के सर्वे के अनुसार, पिछले छह महीने में एनडीए की सीटें कम हुई हैं। अगस्त, 2022 में बीजेपी नीत एनडीए के खाते में 307 सीटें जाने का अनुमान था, जबकि जनवरी 2023 में इसकी संख्या घटकर 298 रह गईं। हालांकि, इसके बावजूद एनडीए ने बहुमत का आंकड़ा आसानी से पार कर लिया है। वहीं, यूपीए की सीटों की बात करें तो अगस्त 2022 में यह संख्या 125 थी। लेकिन जनवरी 2023 में इसमें बड़ा उछाल दर्ज किया गया। यूपीए के जनवरी 2023 के सर्वे में 153 सीटें जीतने का अनुमान लगाया गया है।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 न्यूज़ हाइट के समाचार ग्रुप (WhatsApp) से जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट से टेलीग्राम (Telegram) पर जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट के फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 गूगल न्यूज़ ऐप पर फॉलो करें


अपने क्षेत्र की ख़बरें पाने के लिए हमारी इन वैबसाइट्स से भी जुड़ें -

👉 www.thetruefact.com

👉 www.thekhabarnamaindia.com

👉 www.gairsainlive.com

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top