UTTARAKHAND NEWS

Big breaking :-कर लो ढाई घंटे में देहरादून से दिल्ली पहुंचने की तैयारी, इस महीने खुल जाएगा ये एक्सप्रेसवे

Delhi-Dehradun Expressway अगले महीने होगा शुरू! NHAI ने खुद दिया अपडेट
210 किलोमीटर लंबे Delhi-Dehradun Expressway का पहला फेज इस साल जून के अंत तक खुलने की उम्मीद है। आपको बता दें कि Delhi-Dehradun Expressway का पहला चरण लगभग 32 किलोमीटर की दूरी पर दिल्ली में अक्षरधाम मंदिर और उत्तर प्रदेश में बागपत को जोड़ेगा।

 

 

दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे लगभग 8300 करोड़ रुपये की लागत से बनाया जा रहा है। आइए इसके बारे में जान लेते NHAI ने हाल ही में अपडेट देते हुए बताया है कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और उत्तराखंड की राजधानी देहरादून को जोड़ने वाला नया एक्सप्रेसवे जल्द ही आंशिक रूप से खोल दिया जाएगा। वहीं, दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे के अगले साल की शुरुआत तक पूरी तरह से चालू होने की उम्मीद है।210 किलोमीटर लंबे इस Highway का पहला फेज इस साल जून के अंत तक खुलने की उम्मीद है। आपको बता दें कि Delhi-Dehradun Expressway का पहला चरण लगभग 32 किलोमीटर की दूरी पर दिल्ली में अक्षरधाम मंदिर और उत्तर प्रदेश में बागपत को जोड़ेगा।

समय की होगी बचत
दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे से दोनों शहरों के बीच यात्रा का समय लगभग आधा कम होने की उम्मीद है। वर्तमान में यात्री दोनों शहरों के बीच यात्रा करने के लिए दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे का उपयोग करते हैं, जिसमें लगभग पांच घंटे लगते हैं। नया एक्सप्रेसवे यात्रा के समय को लगभग ढाई घंटे तक कम करने का वादा करता है।

 

पहले इस परियोजना के फस्ट फेज को मार्च तक पूरा करने का लक्ष्य था। हालांकि, दिल्ली में हाई पॉल्यूशन लेवल के दौरान लागू ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान के तहत प्रतिबंधों के कारण एक्सप्रेसवे के निर्माण कार्य में देरी हो गई।

 

 

 

8,300 करोड़ रुपये में बनेगा हाईवे
दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे लगभग 8,300 करोड़ रुपये की लागत से बनाया जा रहा है। इसे हल्के वाहनों के लिए 100 किमी प्रति घंटे की स्पीड लिमिट सपोर्ट करने के लिए डिजाइन किया गया है। एक्सप्रेसवे को एशिया का सबसे बड़ा वाइल्डलाइफ एलिवेटेड कॉरिडोर मिलेगा और इसमें 340 मीटर लंबी डाट काली टनल भी शामिल है। देहरादून के पास राजमार्ग के आखिरी 20 किलोमीटर हिस्से का निर्माण कार्य अभी भी चल रहा है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top