UTTARAKHAND NEWS

Big breaking :-UCC पर सीएम धामी का होगा ऐक्शन, समान नागरिक संहिता नियमावली की यह डेट

UCC पर सीएम धामी का होगा ऐक्शन, समान नागरिक संहिता नियमावली की यह डेट

लोकसभा चुनाव की आचार संहिता लागू होने के बाद से कमेटी के कामकाज में तेजी आई है। सूत्रों के अनुसार, कमेटी का पहला लक्ष्य यूसीसी का पोर्टल तैयार करना है जो अप्रैल अंत तक हो जाएगा।उत्तराखंड में समान नागरिक संहिता (यूसीसी) लागू करने के लिए जरूरी नियमावली जून के पहले सप्ताह में तैयार हो जाएगी।

 

 

 

 

आम चुनाव की आचार संहिता समाप्त होने के तत्काल बाद संबंधित कमेटी, सरकार को नियमावली सौंप देगी।विधानसभा से फरवरी में यूसीसी विधेयक पारित होने के बाद सरकार ने इसे लागू करने को नियमावली का काम भी शुरू कर दिया था। इसके लिए पूर्व मुख्य सचिव व यूसीसी का ड्राफ्ट तय करने वाली कमेटी के सदस्य शत्रुघ्न सिंह की अध्यक्षता में एक समिति बनाई गई।लोकसभा चुनाव की आचार संहिता लागू होने के बाद से कमेटी के कामकाज में तेजी आई है। सूत्रों के अनुसार, कमेटी का पहला लक्ष्य यूसीसी का पोर्टल तैयार करना है जो अप्रैल अंत तक हो जाएगा। पोर्टल के जरिए ही लोग तमाम तरह के पंजीकरण करने के साथ सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकेंगे।

 

 

 

साथ ही नियमावली ड्राफ्टिंग कमेटी ने नियम लिखना भी शुरू कर दिया है। कमेटी आचार संहिता समाप्त होने के तत्काल बाद नियमावली सरकार को सौंपने की तैयारी में है। संपर्क करने पर कमेटी के अध्यक्ष शत्रुघ्न सिंह ने इसकी पुष्टि की। इसके बाद कैबिनेट की मंजूरी के बाद नियमावली प्रभावी हो जाएग्री, और प्रदेश में यूसीसी प्रभावी हो जाएगी।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top