UTTARAKHAND NEWS

Big breaking :”House of Himalayas’ को लेकर आया ये बड़ा आदेश, प्रदेश के उत्पादों को ऐसे देंगे बढ़ावा

कि मा० प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के करकमलों द्वारा दिनांक 08 दिसम्बर, 2023 को Investor Summit के दौरान राज्य के स्थानीय उत्पादों की प्रोसेसिंग / पैकेजिंग / ब्रान्डिंग हेतु अमोला ब्रान्ड के रूप में ‘House of Himalayas’ का लोकार्पण किया गया।

(2) इस क्रम में ‘House of Himalayas’ ब्रान्ड को राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर स्थापित किये जाने तथा उत्तराखण्ड के उत्पादों की अभिवृद्धि हेतु Action Plan के संबंध में शासन स्तर पर यह निर्णीत हुजा कि राज्य के स्वयं सहायता समूहों, किसानों एवं स्थानीय उत्पादकों को विशिष्टता एवं गुणवत्ता के आधार पर उत्पादों का बेहतर मूल्य दिलाये जाने हेतु कृषि एवं गैर कृषि उत्पादों का चिन्हिकरण, उपलब्धता एवं मात्रा (Availaibility and Quantity), विशिष्टता, Value Chain आदि आंकड़े तैयार करते हुये HoH के अन्तर्गत लाये जाने की कार्ययोजना तैयार की जाय। उक्त ब्रान्ड के अन्तर्गत सूचीबद्ध उत्पादों की प्रोसेसिंग से लेकर मार्केटिंग तक के समस्त कार्यों के क्रियान्वयन एवं संचालन हेतु House of Himalayas Company का गठन किया गया है।

(3) शासन स्तर पर यह भी निर्णीत हुआ कि स्वयं सहायता समूहों, किसानों एवं स्थानीय उत्पादकों को उनके विशिष्ट उत्पादों का प्राईवेट व्यक्तियों/ संस्थाओं द्वारा प्रदत्त मूल्य/क्रय की जा रही दरों से यथोचित दरों पर House of Himalayas Company द्वारा क्रय किया जायेगा।

(4) अंत उपर्युक्त के क्रम में अनुरोध है कि अपने-अपने विभागों के अन्तर्गत सूचीबद्ध उत्पादों में से विशिष्ट एवं उच्चतम गुणवत्तायुक्त चुनिंदा प्रीमियम उत्पादों (Farm and Non-Farts Products) को उपलकाता के आधार पर सूचीबद्ध किये जाने तथा तदनुसार चुनिंदा प्रीमियम उत्पादों की सूची, उत्पादों की मात्रा (Quantity), Value Chain एवं वर्तमान मूल्य आदि विवरण तत्काल

परियोजना निदेशक, UGVS/REAP, ग्राम्य विकास विभाग, देहरादून को उपलब्ध कराये जाने हेतु संबंधित को निर्देशित करने का कष्ट करें। और यह भी कि यदि House of Himalayas’ ब्रान्ड से संबंधित कोई भी जानकारी / सूबना अपेक्षित हो तो, श्रीमती राधिका झा, सचिव, ग्राम्य विकास विभाग एवं श्री मनुज गोयल, अपर सचिव/परियोजना निदेशक, UGVS-REAP एवं MD, House of Himalayas Company

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top