UTTARAKHAND NEWS

Big breaking :-तीन साल से अभिभावक सौ-सौ रुपये जमा कर चला रहे विद्यालय

तीन साल से अभिभावक सौ-सौ रुपये जमा कर चला रहे विद्यालय

धारचूला (पिथौरागढ़)। जिले में राजकीय प्राथमिक विद्यालय सेलमा रांथी में पांच साल से स्थायी शिक्षक नहीं है। सौ रुपये प्रति बच्चे से लेकर प्राइवेट शिक्षक की नियुक्ति कर अभिभावकों ने इस विद्यालय को संचालित कर रखा है। इसके बाद भी यहां शिक्षकों की नियुक्ति नहीं की जा रही है। अभिभावकों ने शिक्षकों की नियुक्ति के लिए एसडीएम के माध्यम से सीएम को पत्र भेजा है।

 

 

 

धारचूला के ग्राम पंचायत रांथी धारचूला के राजकीय प्राथमिक विद्यालय सेलमा रांथी में वर्तमान समय में 27 छात्र-छात्राएं अध्ययनरत हैं। विद्यालय में पांच वर्षों से सरकारी शिक्षक नहीं है। विद्यालय एक शिक्षामित्र के सहारे संचालित हो रहा है। पिछले तीन वर्षों से बच्चों के पठन-पाठन के लिए प्रति छात्र सौ रुपये अभिभावकों से जमा कर शिक्षक को वेतन दे रहे हैं।

 

 

ग्रामीणों का कहना है कि यदि हमें अपनी जेब से ही पैसा जमा कर बच्चों को पढ़ाना है तो सरकारी विद्यालय में क्यों पढ़ाएं। उन्होंने नए शिक्षा सत्र में स्थायी शिक्षक की नियुक्ति नहीं होने पर बच्चों के साथ धारचूला तहसील में आमरण अनशन पर बैठने की चेतावनी दी है। वहां ग्राम प्रधान केशर सिंह धामी सहित कई अभिभावक मौजूद रहे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top