UTTARAKHAND NEWS

Big breaking :-कॉर्बेट पार्क में अवैध पातन के मामले में दो तस्कर को किया गिरप्तार, 2 वन कर्मी निलंबित

विश्व प्रसिद्ध कॉर्बेट टाइगर रिज़र्व के ढेला रेंज के अन्तर्गत बेला भागर ब्लॉक, पथरूवा पूर्वी बीट,कक्ष सं०-06 के बफर क्षेत्र में 36 यूकेलिप्टिस बल्लियों के अवैध पातन करने वाले 2 तस्करों को कॉर्बेट प्रशासन ने पकड़ा,साथ ही लापरवाही बरतने पर 2 वनकर्मियों को भी किया गया निलंबित।

 

 

बता दें कि कॉर्बेट टाइगर रिज़र्व के अंतर्गत पड़ने वाले ढेला रेंज के बेला भागर ब्लॉक, पथरूवा पूर्वी बीट,कक्ष संख्या-06 के बफर क्षेत्र में कॉर्बेट प्रशासन को 2 दिन पूर्व सूचना मिली थी कि कुछ तस्करों द्वारा भारी मात्रा में पार्क के बफर क्षेत्र से यूकेलिप्टिस के पेड़ों का कटान किया गया है ।

सूचना पर कॉर्बेट प्रशासन के अधिकारियों के निर्देश पर लगातार क्षेत्र में जांच के साथ ही संदिग्ध व्यक्तियों से पूछताछ भी की जा रही थी,वहीं इसी क्रम में कॉर्बेट प्रशासन द्वारा 2 लकड़ी कटान करने वाले वन गुज्जरों को 36 यूकेलिप्टिस बल्लियों के साथ गिरफ्तार किया है।

वहीं जानकारी देते हुए कॉर्बेट पार्क के डायरेक्टर डॉ धीरज पांडे ने बताया कि 2 दिन पूर्व हमारे ढेला रेंज के बफर क्षेत्र में स्थित हमारा एक पुराना यूकेलिप्टस का वाले क्षेत्र में कुछ लोगो द्वारा यूकेलिप्टस की बल्लियों का अवैध पातन किया गया था,
डायरेक्टर ने कहां कि सूचना मिलने पर वन क्षेत्राधिकारी बेला द्वारा तत्काल टीम गठित कर त्वरित छापेमारी एवं धर-पकड़ की कार्यवाही की जा रही थी ।
वहीं छापेमारी के दौरान यूकेलिप्टिस बल्लियों के अवैध पातन में संलिप्त 02 अभियुक्तों को गिरफ्तार किया गया, जिनके नाम मोहम्मद गफूर पुत्र गुलाम रसूल, निवासी ग्राम कुमुगडार, थाना-रामनगर, व दूसरा शमशेर अली पुत्र आलम गीर, निवासी ग्राम कुमुगडार, थाना-रामनगर उपरोक्त अभियुक्तों से उक्त काटी गई यूकेलिप्टिस बल्लियों का समस्त प्रकोष्ट बरामद किया गया है ।

उनके पास से स्तेमाल में ली गयी 02 बुग्गी एवं एक मोटर साईकिल संख्या UK19A1077 को भी बरामद कर इन्हें संगत वन अधिनियमों के प्राविधानों के अन्तर्गत जब्त कर लिया गया है।
इसके साथ ही उन्होंने बताया कि अवैध पातन में सम्बन्धित सैक्शन के वन दरोगा एवं वन आरक्षी की लापरवाही मानते हुए हमारे द्वारा वन रक्षक -गोधन सिंह एवम
वन दरोगा-भरत सिंह गोसाई जो
ढेला रेंज में तैनात थे दोनों को लापरवाही बरतने पर निलंबित किया गया है।

साथ ही उन्होंने कहाँ कि 2 अभियुक्तों को गिरफ्तार कर मजिस्ट्रेट की समक्ष प्रस्तुत्त कर विधिक कार्यवाही की जा रही है। साथ ही इस प्रकरण की सघन जाँच उप प्रभागीय वनाधिकारी,ल कालागढ़ द्वारा की जा रही है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top