UTTRAKHAND NEWS

Big breaking :-केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने किया बीजेपी नेत्री दीप्ति रावत को सम्मानित

राजनीति में उत्कृष्ट काम के लिए बीजेपी नेत्री और उत्तराखंड की बेटी दीप्ति रावत भारद्वाज को मिला अवॉर्ड।

भारतीय जनता पार्टी की महिला मोर्चा की राष्ट्रीय महामंत्री दीप्ति रावत भारद्वाज को राजनीतिक श्रेणी में यंग फिक्की लेडीज ऑर्गनाइजेशन (YFLO) द्वारा आयोजित यंग अचीवर्स अवार्ड समारोह में उत्कृष्ट काम के लिए अवॉर्ड से सम्मानित किया गया।

समारोह के दौरान राजनीति, व्यवसायी महिलाओं, उद्यमियों, खिलाड़ियों और सामाजिक कार्यकर्ताओं सहित लगभग 20 युवा उपलब्धि हासिल करने वालों को सम्मानित किया गया। प्रत्येक श्रेणी में एक-एक अवॉर्ड दिया गया।

दीप्ति रावत को राजनीतिक क्षेत्र में अद्भुत योगदान के लिए भारत सरकार के परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने यंग फिक्की लेडीज ऑर्गनाइजेशन (YFLO) द्वारा आयोजित यंग अचीवर्स अवार्ड दिया।

एफएलओ फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) की महिला शाखा है ।

महिलाओं के लिए एक अखिल भारतीय मंच, FLO का मुख्यालय नई दिल्ली में है।

एफएलओ 8000 से अधिक महिला उद्यमियों और पेशेवरों का प्रतिनिधित्व करता है।

37 से अधिक वर्षों के अनुभव के साथ , एफएलओ कार्यशालाओं, सेमिनारों, सम्मेलनों, प्रशिक्षण और क्षमता निर्माण कार्यक्रमों आदि के माध्यम से महिलाओं के बीच उद्यमिता और पेशेवर उत्कृष्टता को बढ़ावा दे रहा है।

FLO की स्थापना 1983 में फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (FICCI) के एक डिवीजन के रूप में हुई थी, जो भारत में उद्योग और वाणिज्य का सर्वोच्च निकाय है।

दीप्ति रावत ने महिलाओं के हितों के लिए करीब 25 राज्यों के प्रवास के दौरान महिलाओं की हिस्सेदारी और अधिकारों के लिए काम किया है। आशा वर्करस, आंगनवाड़ी की महिलाओं और महिला समूहों के साथ भी उन्होंने ज़मीनी स्तर पर काम किया है।

दीप्ति रावत भारद्वाज गुजरात चुनाव में प्रभारी के रूप में भी अहम भूमिका निभा चुकी है। युवा नेत्री ने गुजरात चुनाव में इस बात को भी सुनिश्चित किया कि महिलाओं का वोट कैसे भारतीय जनता पार्टी और प्रधानमंत्री मोदी के पक्ष में जाए। देश भर में होने वाले सभी चुनावों में सक्रिय भूमिका में रहती हैं दीप्ति और महिलाओं को लोकतांत्रिक एवं मतदान अधिकार के बारे भी जागरूक करती रहीं हैं। राजनीति के क्षेत्र में दो दशक से सक्रिय हैं दीप्ति रावत भारद्वाज दिल्ली विश्वविद्यालय में छात्र नेत्री रहने के अलावा सामाजिक सरोकार से भी जुड़ी रहीं है। दीप्ति, पिछले एक दशक से अपनी संस्था “ऊर्जा” का संचालन कर रहीं है, जहाँ वो महिलाओं एवं बाल विकास के काम में अपना योगदान देती हैं।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top