UTTARAKHAND NEWS

Big breaking :-केदारनाथ के लिए महंगा हो जाएगा हेली किराया, जानिए इस बार क्या है प्रस्तावित

यूकाडा (उत्तराखंड नागरिक उड्डयन विकास प्राधिकरण) ने गत वर्ष इन हेलीपैड से केदारनाथ धाम का किराया तय करने को हेली कंपनियों से टेंडर आमंत्रित किए थे जिसके बाद फाटा सिरसी और गुप्तकाशी से हेली किराया निर्धारित किया गया। इस दौरान यह तय किया गया कि ये टेंडर तीन वर्ष के लिए होंगे और प्रतिवर्ष हेलीप्रदेश में इस वर्ष केदारनाथ के लिए हेली सेवाओं के किराये में पांच प्रतिशत बढ़ोतरी की जाएगी।

 

 

 

अभी फाटा से हेलीकाप्टर का एक तरफ का किराया 2750 रुपये, सिरसी से 2749 रुपये और गुप्तकाशी से 3870 रुपये निर्धारित है।पांच प्रतिशत किराया बढ़ने से एक तरफ के किराये की प्रस्तावित दर फाटा से 2887, सिरसी से 2886 और गुप्तकाशी से 4063 हो जाएगी। यद्यपि, आधिकारिक रूप से किराये की दर उत्तराखंड नागरिक उड्डयन परिषद (यूकाडा) जारी करेगा।प्रदेश में हर वर्ष केदारनाथ के लिए हेली सेवाओं का संचालन किया जाता है। इसके लिए सोनप्रयाग, गुप्तकाशी और सिरसी में तीन सेक्टर बनाए गए हैं। यहां बने हुए नौ हेलीपैड से केदारनाथ के लिए हेली सेवाएं संचालित होती हैं।

 

 

 

हर साल हेली किराए में पांच प्रतिशत की होगी बढ़ोतरीयूकाडा (उत्तराखंड नागरिक उड्डयन विकास प्राधिकरण) ने गत वर्ष इन हेलीपैड से केदारनाथ धाम का किराया तय करने को हेली कंपनियों से टेंडर आमंत्रित किए थे, जिसके बाद फाटा, सिरसी और गुप्तकाशी से हेली किराया निर्धारित किया गया। इस दौरान यह तय किया गया कि ये टेंडर तीन वर्ष के लिए होंगे और प्रतिवर्ष हेली किराये की दर में पांच प्रतिशत की बढ़ोतरी की जाएगी।

 

 

 

केदारनाथ के लिए हेली सेवाओं के संचालन की शुरुआत में नौ कंपनियां थी। इस बीच केदारनाथ धाम में एक हेलीकाप्टर से हुए हादसे में यूकाडा के वित्त नियंत्रक की मृत्यु हो गई थी। लापरवाही पर यूकाडा ने इस कंपनी का टेंडर निरस्त कर दिया था। ऐसे में इस हादसे के बाद यात्रा मार्ग पर आठ कंपनियों की हेली सेवाएं ही संचालित हुई। अब इस वर्ष एक अन्य कंपनी को शामिल करने के लिए टेंडर आमंत्रित किए गए हैं।

 

 

 

आइआरसीटीसी करेगा हेली सेवा के लिए बुकिंग
यूकाडा के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सी रविशंकर ने बताया कि हेली सेवा के लिए बुकिंग का कार्य आइआरसीटीसी को सौंपा गया था। इस वर्ष भी इसी की वेबसाइट के जरिये ही हेली कंपनियों की बुकिंग की जाएगी

 

 

 

केदारनाथ कपाट खुलने की तिथि घोषित होते ही शुरू कर दी जाएगी बुकिंग
यूकाडा के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने बताया कि विभाग की हेली सेवाओं को लेकर तैयारियां पूरी हैं। इस वर्ष जैसे ही केदारनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि तय हो जाएगी, उसके बाद हेली सेवाओं की बुकिंग शुरू कर दी जाएगी।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top