UTTRAKHAND NEWS

Big breaking :-युवा ध्यान दें…भर्ती प्रक्रिया में हुआ बदलाव, यहां एक क्लिक में पढ़ें पूरी डिटेल

 

 

Agniveer Recruitment: युवा ध्यान दें…भर्ती प्रक्रिया में हुआ बदलाव, यहां एक क्लिक में पढ़ें पूरी डिटेल

नई प्रक्रिया में जिन्होंने ज्वाइन इंडिया आर्मी डॉट एनआईसी डॉट इन वेबसाइट पर पंजीकरण और आवेदन किया है, उन्हें पहले सामान्य प्रवेश परीक्षा से गुजरना होगा।अग्निवीर भर्ती प्रक्रिया में बदलाव कर दिया गया है। अब पहले परीक्षा होगी और इसके बाद रैली और अंत में मेडिकल कराया जाएगा।

 

 

 

इससे रैली में उमड़ने वाली भीड़ से निजात मिलेगी और युवाओं को दूसरी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए समय मिलेगा। जबकि, इससे पहले रैली और मेडिकल के बाद परीक्षा होती थी। वहीं, अभी तक दसवीं पास ही अग्निवीर परीक्षा में शामिल हो सकते थे, लेकिन अब दसवीं की परीक्षा दे रहे अभ्यर्थी भी परीक्षा में शामिल हो सकेंगे। दसवीं का प्रमाणपत्र वह बाद में जमा करा सकते हैं।सब एरिया मुख्यालय में नई भर्ती प्रक्रिया की जानकारी देते हुए आर्मी भर्ती निदेशक लैंसडौन कर्नल मुनीश शर्मा ने बताया कि नई प्रक्रिया में जिन्होंने ज्वाइन इंडिया आर्मी डॉट एनआईसी डॉट इन वेबसाइट पर पंजीकरण और आवेदन किया है, उन्हें पहले सामान्य प्रवेश परीक्षा से गुजरना होगा।

परीक्षा में पास उम्मीदवारों को ही तय स्थानों पर आयोजित भर्ती रैली के लिए बुलाया जाएगा। जहां वह शारीरिक स्वास्थ्य परीक्षण और फिजिकल से गुजरेंगे। अंत में चयनित उम्मीदवारों को रैली स्थल पर ही मेडिकल टेस्ट से गुजरना होगा। उन्होंने कहा कि बाकी सभी नियम पहले जैसे ही लागू होंगे। उन्होंने अभ्यर्थियों से अपील की कि वह किसी के बहकावे में न आएं, परीक्षा और भर्ती निष्पक्ष और योग्यता के आधार पर ही होगी।

 

16 फरवरी से 15 मार्च तक होंगे पंजीकरण
अग्निवीर भर्ती में शामिल होने के लिए युवाओं को पहले ज्वाइन इंडिया आर्मी डॉट एनआईसी डॉट इन पर पंजीकरण करना होगा। पंजीकरण के लिए आधार कार्ड या दसवीं का सर्टिफिकेट अनिवार्य होगा। प्रमाणपत्र डिजिलॉकर के माध्यम से अपलोड करने होंगे। इस वर्ष की भर्ती के लिए 16 फरवरी से 15 मार्च तक पंजीकरण खुला है।

 

 

देशभर में 176 स्थानों पर होगी ऑनलाइन परीक्षा, उत्तराखंड में सात केंद्र
भर्ती के लिए देशभर में 176 स्थानों पर ऑनलाइन परीक्षा कराई जाएगी। उत्तराखंड में सात केंद्रों पर परीक्षा होगी। इसमें देहरादून, रुड़की, पौड़ी, हल्द्वानी, नैनीताल, पिथाैरागढ़ और अल्मोड़ा शामिल हैं। पंजीकरण के दौरान अभ्यर्थियों को पांच परीक्षा केंद्रों का विकल्प देना होगा। उन विकल्पों में से ही परीक्षा स्थान आवंटित किए जाएंगे। पंजीकरण के लिए 500 रुपये शुल्क देना होगा। इसमें से 250 रुपये सेना देगी और 250 रुपये अभ्यर्थी को देना होगा। शुल्क जमा होने के बाद ही रोल नंबर मिलेगा। इसका उपयोग भर्ती के सभी चरणों में किया जाएगा। प्रवेश पत्र परीक्षा से 10 से 15 दिन पहले ज्वाइन इंडियन आर्मी वेबसाइट पर उपलब्ध होंगे।

 

 

इसकी सूचना मोबाइल पर एसएमएस और ई-मेल आईडी से भी भेजी जाएगी। परीक्षा से संबंधित किसी भी जानकारी के लिए 7996157222 पर संपर्क किया जा सकता है।
परीक्षा की तैयारी में भी मदद करेगी सेना
सेना भर्ती परीक्षा की तैयारी में भी अभ्यर्थियों की मदद करेगी। इसके लिए अभ्यास परीक्षण तैयार किए गए हैं, जो वेबसाइट पर उपलब्ध हैं। इसके अलावा किसी भी संदेह के लिए हेल्पडेस्क भी स्थापित की गई है। इसकी जानकारी वेबसाइट से ली जा सकती है।अतिरिक्त कोर्स करने वालों को मिलेंगे बोनस अंक
दसवीं के साथ ही अतिरिक्त कोर्स वाले अभ्यर्थियों को बोनस अंक दिए जाएंगे। दसवीं के साथ दो साल आईटीआई करने वाले को 20, दसवीं के साथ दो, तीन साल के डिप्लाेमाधारी को 30, 12वीं के साथ एक साल के आईटीआई कोर्स पर 30, 12वीं के साथ दो साल के आईटीआई कोर्स पर 40 और 12वीं के साथ डिप्लोमाधारी को 50 अंक दिए जाएंगे।

लेटेस्ट न्यूज़ अपडेट पाने के लिए -

👉 न्यूज़ हाइट के समाचार ग्रुप (WhatsApp) से जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट से टेलीग्राम (Telegram) पर जुड़ें

👉 न्यूज़ हाइट के फेसबुक पेज़ को लाइक करें

👉 गूगल न्यूज़ ऐप पर फॉलो करें


अपने क्षेत्र की ख़बरें पाने के लिए हमारी इन वैबसाइट्स से भी जुड़ें -

👉 www.thetruefact.com

👉 www.thekhabarnamaindia.com

👉 www.gairsainlive.com

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top