UTTARAKHAND NEWS

Big breaking :- अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष में मंत्री गणेश जोशी ने विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाली महिलाओं को सम्मानित किया

 

देहरादून,। प्रदेश के कृषि एवं कृषक कल्याण मंत्री गणेश जोशी ने अर्न्तराष्टीय महिला दिवस के उपलक्ष में आज हाथीबड़कला स्थित कैंप कार्यालय में नारी शक्ति-राष्ट शक्ति एवं सम्मान समारोह कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के दौरान कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी ने अर्न्तराष्टीय महिला दिवस के अवसर पर अपने अपने क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाली 06 महिलाओं को स्मृति चिन्ह और पुष्प गुच्छ देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में उपस्थित कई वक्ताओं ने समाज में महिलाओं की भागीदारी पर प्रकाश डाला।

 

 

इस अवसर पर कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर महिलाओं को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं दी। अपने संबोधन में कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी ने महिलाओं का हौसला बढ़ाते हुए आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करते हुए कहा आज देश दुनिया में हर क्षेत्र में महिलाएं आगे बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि महिलाएं अपनी व्यक्तिगत प्रतिबद्धताओं के साथ ही व्यावसायिक जिम्मेदारियां भी अच्छी तरह निभा रही हैं। उन्होंने कहा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा था कि आज जब महिलाएं हर सैक्टर में तेजी से आगे बढ़ रही हैं, नेतृत्व कर रही हैं, तो बहुत ही आवश्यक है कि नीति-निर्धारण में, पॉलिसी मेकिंग में हमारी माताएं, बहनें, हमारी नारी शक्ति अधिकतम योगदान दें, ज्यादा से ज्यादा योगदान दें। योगदान ही नहीं वे महत्वपूर्ण भमिका निभाएं।

 

 

 

 

उन्होंने कहा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कुशल मार्गदर्शन में महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए नारी शक्ति वंदन अधिनियम से लोकसभा और राज्य विधानसभाओं में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण की व्यवस्था की गई है। आरक्षित कोटे के अंतर्गत अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति की महिलाओं के लिए आरक्षण की सुविधा। उन्होंने कहा वर्ष 2014 तक 14.52 करोड़ घरों में एल.पी.जी. कनैक्शन थे, जो कि वर्ष 2023 में 31.54 करोड़ घरों में उज्ज्वला योजना के तहत एल.पी. जी. कनैक्शन प्रदान किए जा चुके है। वित्तीय वर्ष 2023-24 से अगले तीन वर्षों में 75 लाख नए एल.पी. जी. कनैक्शन प्रदान किए जाएंगे। मंत्री ने कहा 7 मार्च 2024 को मोदी जी की अध्यक्षता में केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने उज्ज्वला गैस सिलेण्डर पर मिलने वाली सब्सिडी को एक वर्ष और बढ़ाया है।

 

 

उन्होंने कहा तीन तलाक कानून लागू करने से मुस्लिम महिलाओं की गरिमा और सुरक्षा सुनिश्चित हुई। वेतन सहित मातृत्व अवकाश को 12 सप्ताह से बढ़ाकर 26 सप्ताह किया। पी.एम. मातृ वंदना योजना के अंतर्गत 3.3 करोड़ से अधिक महिलाओं को 6000 का भुगतान किया। मंत्री गणेश जोशी ने कहा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुशल मार्गदर्शन और प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के नेतृत्व में डबल इंजन की भाजपा सरकार प्रदेश में महिलाओं के सशक्तिकरण और उनकी आजीविका में सुधार के लिए राज्य सरकार द्वारा अनेकों योजनाएं संचालित की गई है। उन्होंने कहा प्रदेश सरकार ने वर्ष 2025 तक प्रदेश की सवा लाख बहनों को लखपति दीदी बनाने का संकल्प लिया गया है। उन्होंने कहाजहां नारी की पूजा होती है वहां देवताओं का वास होता है। और डबल इंजन की सरकार महिलाओं के सम्मान, सुरक्षा व स्वावलंबन के लिए निरंतर राज्य सरकार लागतार कार्य कर रही है। इस अवसर पर भाजयुमो की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष नेहा जोशी ने अपने सम्बोधन में कहा की डबल इंजन की सरकार में महिलाओं के सशक्तिकरण और उनकी हर क्षेत्र में सहभिता सुनिश्चित करने के लिए निरंतर कार्य कर रही है। इस दौरान सम्मानित हुई महिलाओं ने भी अपने अनुभवों को साझा किया।

 

 

 

– इन्हें किया गया सम्मानित

1. भारतीय वायु सेना से सेवानिवृत विंग कमाण्डर निधि बधानी जो वर्तमान में उत्तराखण्ड सैनिक कल्याण विभाग में बतौर उप निदेशक सेवारत है।

2. भारतीय वायु सेना से सेवानिवृत विंग कमाण्डर सरिता पंवार जो वर्तमान में उत्तराखण्ड सैनिक कल्याण विभाग में जिला सैनिक कल्याण अधिकारी, हरिद्वार के पद पर सेवारत हैं।

3. डा० प्रिया बिष्ट शर्मा वैज्ञानिक, एफआरआई से मास्टर्स, पी०एचडी में स्वर्ण पदक धारक, वूड्स सांइस टैक्नोलोनी में अग्रणी कार्य, वर्तमान में देवभूमि युनिर्वसिटी में फारेस्ट विभाग में प्रोफेसर।

4. डा० बबीता सहौत्रा पी०एचडी धारक, वर्तमान में डीबीएस इण्टर कालेज में अध्यापक, पूर्व में निगम सभासद।

5. सुश्री प्रिया महावर विद्यार्थी, जैव प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में मास्टर डिग्री, स्वर्ण पदक से सम्मानित।

6. श्रीमती रोशनी चन्देल महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में अग्रणी, महिलाओं के सामाजिक और आर्थिक उत्थान में सहभागी।

इस अवसर पर बीजेपी युवा मोर्चा की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष नेहा जोशी, मण्डल अध्यक्ष ज्योति कोटिया, कमली भट्ट, प्रदीप रावत, पूनम नौटियाल, नंदिनी शर्मा, लीला शर्मा, मंजू शर्मा, प्रभा शाह, पन्ना गौड़, मोहन बहुगुणा, भावना चौधरी, किरण जवाड़ी आदि उपस्थित रहे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top