UTTARAKHAND NEWS

Big breaking :-सरकारी कर्मचारियों के वेतन से जुड़ा सामने आया बड़ा अपडेट, सीआर से जुड़ा हुआ मामला

NewsHeight-App

 

 

सरकारी कर्मचारियों के वेतन से जुड़ा सामने आया बड़ा अपडेट, सीआर से जुड़ा हुआ मामला

कार्मिक विभाग के नियमों के अनुसार सीआर में संतोषजनक या अच्छा टिप्पणी के लिए शून्य अंक दिए गए हैं। इसके आधार पर अधिकारी शिक्षकों का चयन-प्रोन्नत वेतनमान का लाभ नहीं दे रहे।वार्षिक गोपनीय आख्या (सीआर) में संतोषजनक या अच्छा लिखे होने की वजह से किसी शिक्षक का चयन और प्रोन्नत वेतनमान नहीं रोका जा सकेगा। माध्यमिक शिक्षा निदेशक महावीर सिंह बिष्ट ने चयन-प्रोन्नत वेतनमान के लिए अधिकारियों के लिए गाइड लाइन जारी कर दी।

 

 

मंडलीय अपर निदेशकों को सभी लंबित प्रकरणों पर जल्द कार्यवाही करने के निर्देश भी दिए गए हैं।मालूम हो कि कार्मिक विभाग के नियमों के अनुसार सीआर में संतोषजनक या अच्छा टिप्पणी के लिए शून्य अंक दिए गए हैं। इसके आधार पर अधिकारी शिक्षकों का चयन-प्रोन्नत वेतनमान का लाभ नहीं दे रहे। इससे प्रदेश में कई एलटी और प्रवक्ता कैडर के शिक्षक प्रभावित हो गए हैं। शिक्षकों का कहना है कि जहां पर प्रमोशन श्रेष्ठता के आधार किए जाते हैं वहां यह मानक लागू हो सकता है।लेकिन जहां पर वरिष्ठता के आधार पर चयन-प्रोन्नत वेतनमान दिया जाता है, वहां इस प्रकार टिप्पणी का औचिक्त नहीं है। बिष्ट ने कहा कि प्राथमिक एवं माध्यमिक शिक्षक संस्थाओं में नियमित कार्मिकों को साधारण वेतनमान में दस साल तक सेवा करने के बाद चयन वेतनमान का लाभ दिया जाता है। इसके बाद 12 साल की सेवा के बाद प्रोन्नत वेतनमान मिलता है।

कार्मिकों की सीआर में एंट्री के आधार पर कुछ अंक तय किए गए हैं। इसमें संतोषजक को हालांकि प्रतिकूल प्रविष्ट नहीं माना जाता, लेकिन उसके लिए अंक नहीं दिए गए हैं। इस आधार पर उनका चयन-प्रोन्नत वेतनमान को रोका नहीं जा सकता। राजकीय शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष राम सिंह चौहान और प्रदेश महामंत्री रमेश चंद्र पैन्यूली ने गाइड लाइन के लिए निदेशक का आभार जताया।सीआर से संतोषजनक शब्द हटाने का मांगे प्रस्ताव बिष्ट के अनुसार शिक्षकों के अपनी वार्षिक गोपनीय आख्या से अच्छा अथवा संतोषजनक शब्द को हटाने के अनुरोध किया है। इसके स्थान पर नए नियमों के मुताबिक उत्तम, अतिउत्तम, उत्कृष्ट श्रेणी करने की गुजारिश की है। इसके लिए मंडलीय अपर निदेशकों से प्रस्ताव मांगे गए हैं।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

न्यूज़ हाइट (News Height) उत्तराखण्ड का तेज़ी से उभरता न्यूज़ पोर्टल है। यदि आप अपना कोई लेख या कविता हमरे साथ साझा करना चाहते हैं तो आप हमें हमारे WhatsApp ग्रुप पर या Email के माध्यम से भेजकर साझा कर सकते हैं!

Click to join our WhatsApp Group

Email: [email protected]

Author

Author: Swati Panwar
Website: newsheight.com
Email: [email protected]
Call: +91 9837825765

To Top