National news

Big breaking :-CBSE बोर्ड रिजल्ट नतीजों से पहले एक स्पेशल एक्सेस कोड जारी

 

सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट 20 मई, 2024 के बाद कभी भी जारी किए जा सकते हैं. इन दिनों 39 लाख स्टूडेंट्स, उनके अभिभावक व शिक्षक सीबीएसई बोर्ड 10वीं, 12वीं रिजल्ट 2024 जारी होने का इंतजार कर रहे हैं.केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 10वीं, 12वीं नतीजों से पहले डिजिलॉकर का एक स्पेशल एक्सेस कोड जारी किया है. बता दें कि डिजिलॉकर अकाउंट के स्पेशल कोड के बिना कोई भी स्टूडेंट अपना रिजल्ट चेक नहीं कर पाएगा.

 

 

 

सीबीएसई बोर्ड 2024 नतीजों से जुड़े सभी लेटेस्ट अपडेट्स ऑफिशियल वेबसाइट cbse.gov.in, results.cbse.nic.in, cbseresults.nic.in पर चेक करते रहने की सलाह दी जाती है. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने एक खास सर्कुलर जारी किया है. उसमें स्पष्ट लिखा है कि स्टूडेंट्स के डिजिलॉकर अकाउंट्स के लिए एक्सेस कोड बना दिया गया है. डिजिलॉकर पर सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट 2024 चेक करने के लिए 6 अंकों के एक्सेस कोड की जरूरत पड़ेगी.सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट डिजिलॉकर पर कहां मिलेगा?

 

 

सीबीएसई स्टूडेंट्स DigiLocker Account के ‘इश्यूड डॉक्यूमेंट्स’ सेक्शन में अपने डिजिटल शैक्षणिक प्रमाणपत्र और अन्य दस्तावेज चेक कर पाएंगे. सीबीएसई ने डिजिलॉकर अकाउंट्स में स्टूडेंट्स के डेटा की सुरक्षा और गोपनीयता में सुधार करने के लिए यह पहल की है. CBSE Board ने नए एक्सेस कोड सिस्टम को लागू करने के लिए नेशनल ई-गवर्नेंस डिवीजन (NeGD) के साथ भागीदारी की है. स्टूडेंट्स digilocker.gov.in या डिजिलॉकर ऐप पर बोर्ड रिजल्ट चेक कर पाएंगे.CBSE DigiLocker Code: सीबीएसई डिजिलॉकर कोड कहां मिलेगा?
सीबीएसई बोर्ड से संबद्ध स्कूलों के डिजिलॉकर अकाउंट बने हुए हैं. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड 10वीं, 12वीं के स्टूडेंट्स को उनके स्कूलों के डिजिलॉकर खातों के जरिए एक्सेस कोड दिए जा रहे हैं. इसके बाद स्कूल हर स्टूडेंट को व्यक्तिगत रूप से एक्सेस कोड आवंटित करेंगे. सीबीएसई बोर्ड के सभी स्टूडेंट्स को सीबीएसई डिजिलॉकर एक्सेस कोड हासिल करने के लिए अपने स्कूल से संपर्क करना होगा. सीबीएसई सर्कुलर चेक करने के लिए यहां क्लिक करें.

DigiLocker CBSE Code Download: स्कूल डिजिलॉकर एक्सेस कोड कैसे डाउनलोड करें?
सीबीएसई स्कूलों को 10वीं, 12वीं बोर्ड रिजल्ट जारी होने से पहले सभी स्टूडेंट्स को उनके डिजिलॉकर एक्सेस कोड उपलब्ध करवाने होंगे. इन स्टेप्स से डिजिलॉकर कोड डाउनलोड किया जा सकता है-

1- सीबीएसई डिजिलॉकर कोड डाउनलोड करने के लिए स्कूल अथॉरिटी को ऑफिशियल वेबसाइट https://cbse.digitallocker.gov.in/public/auth/login पर जाएं.

2- LOC क्रेडेंशियल्स का इस्तेमाल करके लॉगिन करें.

3- ड्रॉपडाउन से ‘Login as School’ का ऑप्शन सेलेक्ट करें.

4- स्क्रीन के बाएं पैनल पर ‘डाउनलोड एक्सेस कोड फाइल’ ऑप्शन पर क्लिक करें.

5- एक नई विंडो खुल जाएगी. स्कूल वहां से पिन डाउनलोड कर सकते हैं.

6- 10वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए CBSE 10th DigiLocker Access Code Download Link पर क्लिक करें.

7- 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए CBSE 12th DigiLocker Access Code Download Link पर क्लिक करें.

8- स्कूल डिजिलॉकर फइल डाउनलोड करने के बाद हर स्टूडेंट के साथ एक्सेस कोड शेयर कर सकते हैं.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top