UTTARAKHAND NEWS

Big breaking :-एक ही परिसर में अलग-अलग चल रहे विद्यालयों के एकीकरण के निर्देश

एक ही परिसर में अलग-अलग चल रहे विद्यालयों के एकीकरण के निर्देश, शिक्षा व्यवस्था का लिया जायजा

केंद्रीय शिक्षा सचिव संजय कुमार ने राज्य में शिक्षा व्यवस्था का जायजा लिया।केंद्रीय शिक्षा सचिव संजय कुमार ने मंगलवार को राज्य की शिक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रदेश में एक ही परिसर में अलग-अलग चल रहे विद्यालयों का एकीकरण किया जाए। वहीं, उन्होंने विद्या समीक्षा केंद्र के लिए जरूरत पड़ने पर बजट उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया।

 

 

 

शिक्षा निदेशालय में स्थित विद्या समीक्षा केंद्र का निरीक्षण करते हुए केंद्रीय शिक्षा सचिव ने विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि निजी विद्यालयों से संबंधित आंकड़ों को भी विद्या समीक्षा केंद्र से जोड़ा जाए। उन्होंने यह भी कहा, विद्या समीक्षा केंद्र के माध्यम से प्राप्त आंकड़ों का सघन विश्लेषण करते हुए कमजोर पक्षों को देखते हुए उसका निराकरण किया जाए।

 

 

 

उन्होंने सुझाव दिया कि केंद्र के आंकड़ों को निचले स्तर पर देखा जा सके इसके लिए जिला एवं विकासखंड स्तर पर यूजर आईडी की सुविधा दी जाए। उन्होंने राज्य के विद्या समीक्षा केंद्र को राष्ट्रीय विद्या समीक्षा केंद्र से जोड़े जाने की प्रगति की भी जानकारी ली। इस पर बताया गया कि उत्तराखंड के विद्या समीक्षा केंद्र को राष्ट्रीय विद्या समीक्षा केंद्र से जोड़ दिया गया है। इसे लेकर शेष प्रक्रिया जल्द पूरी कर ली जाएगी।

दूसरे चरण में ऑनलाइन तबादले होंगे
इससे पहले शिक्षा महानिदेशक बंशीधर तिवारी ने उन्हें विद्या समीक्षा केंद्र की जानकारी दी। उन्होंने बताया केंद्र के माध्यम से छात्रों, शिक्षकों और विद्यालयों का रजिस्ट्रेशन किया गया है

 

 

 

 

 

। उनकी उपस्थिति भी इसके माध्यम से देखी जा रही है। जबकि दूसरे चरण में इसके माध्यम से ऑनलाइन तबादले होंगे। विद्यालय एमआईएस, एआई आधारित उपस्थिति और पीएम पोषण आदि को भी शामिल किया जाना है। समग्र शिक्षा के अपर राज्य परियोजना निदेशक मुकुल कुमार सती ने कहा, केंद्रीय शिक्षा सचिव की ओर से विद्यालयों के संबंध में जो निर्देश दिए गए हैं। जल्द उनका पालन कराया जाएगा। इस संबंध में सभी जिलों को लिखा जाएगा।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top