TEHRI GARHWAL NEWS

Big breaking :-टिहरी विशेष पर्यटक क्षेत्र के लिए एडीबी ने मंजूर किए 1294 करोड़

टिहरी विशेष पर्यटक क्षेत्र के लिए एडीबी ने मंजूर किए 1294 करोड़, 20 प्रतिशत खर्च राज्य सरकार करेगी वहन
टिहरी जिले में विशेष पर्यटक क्षेत्र विकसित करने के दृष्टिगत एडीबी (एशियन डेवलपमेंट बैंक) ने विभिन्न परियोजनाओं के लिए 1294 करोड़ रुपये की धनराशि उपलब्ध कराने को स्वीकृति दे दी है।

 

 

 

इसमें 80 प्रतिशत राशि एडीबी देगा जबकि 20 प्रतिशत खर्च राज्य सरकार वहन करेगी। पर्यटन सचिव सचिन कुर्वे ने बताया कि इस प्रोजेक्ट में 22 सिविल कार्य और दो अन्य सहित कुल 24 परियोजनाएं प्रारंभ की जाएंगी

 

 

 

टिहरी जिले में विशेष पर्यटक क्षेत्र विकसित करने के दृष्टिगत एडीबी (एशियन डेवलपमेंट बैंक) ने विभिन्न परियोजनाओं के लिए 1294 करोड़ रुपये की धनराशि उपलब्ध कराने को स्वीकृति दे दी है। इसमें 80 प्रतिशत राशि एडीबी देगा, जबकि 20 प्रतिशत खर्च राज्य सरकार वहन करेगी।

 

 

 

पर्यटन सचिव सचिन कुर्वे ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इस प्रोजेक्ट में 22 सिविल कार्य और दो अन्य सहित कुल 24 परियोजनाएं प्रारंभ की जाएंगी। टिहरी क्षेत्र विकास प्राधिकरण के पर्यटन मास्टर प्लान के लिए ईओआइ जारी की गई है।

पर्यटन सचिव ने बताया कि टिहरी जिले में सतत और समावेशी पर्यटन विकास को बढ़ावा देने के लिए टिहरी झील के आसपास के क्षेत्रों को विशेष पर्यटक क्षेत्र के रूप में विकसित करने का निर्णय लिया गया है।

6 साल की अवधि में पूरी होगी परियोजना

उन्होंने कहा कि इसके लिए कई दौर की वार्ता के बाद एडीबी ने 1294 करोड़ की योजनाओं के लिए फंडिंग के प्रस्ताव को स्वीकृति दे दी।

छह साल की अवधि में पूरी की जाने वाली इस परियोजना से क्षेत्र में विभिन्न विकासात्मक गतिविधियां प्रारंभ होने की उम्मीद है।

उन्होंने कहा कि परियोजना का लक्ष्य जहां पर्यटन के बुनियादी ढांचे का विकास करना है, वहीं क्षेत्र में हरित आवरण बढ़ाने, आजीविका सृजन, ठोस एवं जल अपशिष्ट प्रबंधन और प्राकृतिक वातावरण में न्यूनतम व्यवधान के साथ विकास पर ध्यान केंद्रित करना है।

उन्होंने बताया कि क्षेत्र में आइएसबीटी व सिटी सेंटर उन्नयन को 24.33 करोड़ और टिहरी हरित आवरण और वनीकरण के लिए 29.12 करोड़ रुपये पहले ही केंद्र सरकार स्वीकृत कर चुकी है।

 

 

 

 

इन परियोजनाओं पर होगा काम
कोटी कालोनी से डोबरा चांटी पुल तक 15.7 किलोमीटर लंबी सड़क, जिसमें साइक्लिंग ट्रेक, व्यू प्वाइंट भी होंगे -कोटी कालोनी से तिवार गांव तक 450 मीटर लंबा ग्लास बाटम पैदल यात्री झूलापुल -डोबरा चांटी में सांस्कृतिक हाट और उत्तराखंड वास्तुकला थीम पार्क -तिवार गांव में बुनियादी ढांचे का उन्नयन -टिपरी-मदन नेगी रोपवे का निर्माण -टिहरी झील के लिए आधुनिक जल सुरक्षा व स्वच्छता उपकरणों की खरीद -मौसम निगरानी प्रणाली, पर्यावरण आंकड़ा एकत्रीकरण और एकीकृत कमांड नियंत्रण केंद्र की स्थापना।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top