UTTRAKHAND NEWS

Big breaking :-उत्तराखंड में कोरोना के 13 नए संक्रमित मिले, केंद्र सरकार ने दिए कोविड जांच और निगरानी बढ़ाने के निर्देश

13 नए संक्रमित मिले, केंद्र सरकार ने दिए कोविड जांच और निगरानी बढ़ाने के निर्देशदेश के कई राज्यों में संक्रमण बढ़ने पर केंद्र सरकार ने राज्यों को कोविड जांच, निगरानी बढ़ाने के साथ ही अस्पतालों में संक्रमित मरीज के उपचार के लिए पर्याप्त इंतजाम करने के निर्देश दिए हैंउत्तराखंड में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ी है। सोमवार को देहरादून, नैनीताल, पौड़ी और ऊधमसिंहनगर जिले में 13 नए संक्रमित मरीज मिले हैं।

 

 

वर्तमान में कुल 26 सक्रिय मामले हैं। स्वास्थ्य विभाग के हेल्थ बुलेटिन के अनुसार सोमवार को 241 सैंपलों की जांच की गई। इनमें 13 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए।देहरादून जिले में नौ, नैनीताल व पौड़ी जिले में एक-एक और ऊधमसिंहनगर में दो लोग कोरोना संक्रमित मिले हैं। आठ संक्रमित ठीक हुए हैं। वर्तमान में प्रदेश भर में कुल सक्रिय मामलों की संख्या 26 है। इसमें देहरादून जिले में 13, हरिद्वार में 6, नैनीताल व पौड़ी में एक-एक, ऊधमसिंह नगर में तीन और उत्तरकाशी जिले में दो सक्रिय मामले हैं।

 

केंद्र सरकार ने दिए कोविड जांच और निगरानी बढ़ाने के निर्देश
देश के कई राज्यों में संक्रमण बढ़ने पर केंद्र सरकार ने राज्यों को कोविड जांच, निगरानी बढ़ाने के साथ ही अस्पतालों में संक्रमित मरीज के उपचार के लिए पर्याप्त इंतजाम करने के निर्देश दिए हैं। 10 व 11 अप्रैल को प्रदेश में कोविड रोकथाम के लिए अस्पतालों की तैयारियों परखने को माॅक ड्रिल किया जाएगा।

सोमवार को स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से कोरोना संक्रमण की रोकथाम व उपचार के लिए सभी राज्यों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग कर कोविड सैंपल जांच, निगरानी और उपचार की रणनीति पर काम करने के निर्देश दिए। बैठक में स्वास्थ्य सचिव डॉ. आर. राजेश कुमार ने प्रदेश में कोई संक्रमण की स्थिति और तैयारियों के बारे में जानकारी दी।

 

 

सचिव ने बताया कि प्रदेश में कोरोना संक्रमण पूरी तरह से नियंत्रण में है। पिछले एक माह से प्रदेश में प्रतिदिन औसतन दो से तीन संक्रमित मामले सामने आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि राजकीय दून मेडिकल कॉलेज में कोविड संक्रमित सैंपलों की जीनोम सीक्वेंसिंग की जा रही है। अभी तक कोई नया वेरिएंट नहीं मिला है। इसके अलावा कोविड जांच के लिए प्रदेश में 35 से अधिक पैथोलॉजी लैब स्थापित है। सचिव ने बताया कि पूर्व में किए गए मॉक ड्रिल में उत्तराखंड देश भर में सर्वश्रेष्ठ 10 राज्यों में शामिल है।

 

 

बैठक के बाद सचिव ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को सैंपल जांच बढ़ाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि यदि किसी व्यक्ति में कोविड के संदिग्ध लक्षण दिखाने देने पर जांच अवश्य की जाए। साथ ही एक ही जगह से संक्रमित मिलने पर निगरानी बढ़ाई जाए। बैठक में अपर सचिव स्वास्थ्य अमनदीप कौर, स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ. विनीता शाह समेत अन्य अधिकारी मौजूद थे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top