UTTARAKHAND NEWS

Big breaking :-ऋषिकेश में राम झूला और लक्ष्मण झूला घूमने आने वालों के लिए बड़ा UPDATE

उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों में कई दिनों से जमकर बारिश हो रही थी, वहीं अब जाकर थोड़ी राहत हुई है। बावजूद इसके मौसम केंद्र देहरादून ने प्रदेश के कई इलाकों में योलो अलर्ट जारी कर रखा है।

दूसरी तरफ गढ़वाल मंडल के टिहरी, पौड़ी, चमोली, रुद्रप्रयाग और उत्तरकाशी में हो रही बारिश के कारण गंगा का जल स्तर बहुत ज्यादा बढ़ रखा है और इसके साथ ही पहाड़ों में लगातार हो रही बारिश से भूस्खलन और भूकटाव का दौर जारी है। गंगा का जलस्तर निरंतर बढ़ने के कारण तटीय इलाकों में भूकटाव हो रहा है। लगातार हुई बारिश से राम झूला पुल के जनपद टिहरी वाले छोर पर पुल का पुस्ता क्षतिग्रस्त होने लगा है। प्रशासन की ओर से सावधानी बरतते हुए पुल पर आवाजाही अग्रिम आदेश तक बंद कर दी गई है।

 

 

 

प्रभारी निरीक्षक रितेश शाह ने बताया कि लोक निर्माण विभाग की टीम मौके पर बुलाई गई है। पुल के नीचे कटाव होने से यह कदम उठाया गया है। रामझूला पुल के नीचे हो रहे भूकटाव के चलते पुल पर आवाजाही रोकी गई है। बड़ी संख्या में पर्यटक तथा स्थानीय नागरिक यहां स्वर्गआश्रम क्षेत्र में जाने के लिए पहुंच रहे हैं, जिन्हें जानकी सेतु से आगे भेजा जा रहा है। पुल के नीचे करीब 30 मी तक कटाव हो गया है। गंगा का जलस्तर अभी भी बढ़ा हुआ है, जिससे कटाव लगातार बढ़ रहा है। मुनिकीरेती तथा स्वर्गआश्रम-लक्ष्मण झूला को जोड़ने के लिए अब एकमात्र जानकी सेतु ही विकल्प रह गया है। इससे पूर्व लक्ष्मणझूला पुल को 13 जुलाई 2019 को सुरक्षा ऑडिट रिपोर्ट के बाद आवाजाही के लिए बंद कर दिया गया था। जिसके बाद यहां विकल्प के रूप में बजरंग सेतु का निर्माण जारी है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top